Kanji Benefits: सर्दियों की चमत्कारी ड्रिंक है कांजी, रोज पीने से मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे
Advertisement

Kanji Benefits: सर्दियों की चमत्कारी ड्रिंक है कांजी, रोज पीने से मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

Kanji Benefits: सर्दियों के मौसम में कांजी चमत्कारी ड्रिंक की तरह काम करती है. इसे रोज पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे.

Kanji Benefits: सर्दियों की चमत्कारी ड्रिंक है कांजी, रोज पीने से मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में कांजी चमत्कारी ड्रिंक की तरह काम करती है. इसे रोज पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे. इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर डाइजेशन को दुरुस्त रखने तक कांजी का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करेगा.

  1. कांजी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है.
  2. कांजी में घुलनशील फाइबर की मात्रा होती है.
  3. स​र्दियों में कांजी का सेवन डाइजेशन को ठीक रखता है. 
  4.  

कांजी बनाने का तरीका

कांजी को  पानी, काली गाजर, चुकंदर, सरसों और काली मिर्च जैसी चीजों को मिलाकर बना सकते हैं. इसके लिए 2 चुकंदर और 4 काली गाजर को छोटे क्यूब्स में काट लें. इन्हें पानी और नमक से भरे कांच के जार में डालें. अब इसमें दरदरी पिसी हुई राई और काली मिर्च डालें. जार को मलमल के कपड़े से ढक दें. इसे 5-6 दिनों के लिए धूप में छोड़ दें. इसे दिन में एक बार मिलाएं. 5-6 दिनों के बाद इसके रस को कांच के एक अलग कंटेनर में छान लें. आपकी होममेड कांजी तैयार है. रेफ्रिजरेट करके इसे सर्व करें.

एनर्जी के लिए 

कांजी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. सुबह इसके सेवन से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती  है और आप पूरे दिन चक्कर और कमजोरी महसूस होने जैसी परेशानियों से बचते हैं.

सर्दियों में पीते हैं गुड़ की चाय, तो जान लें ये सबसे जरूरी बात, बढ़ सकती है ये तकलीफ

कब्ज को दूर करने में कारगर

स​र्दियों में कांजी का सेवन डाइजेशन को भी ठीक रखता है. गाजर और चुकंदर में  फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इससे पाचन क्रिया ठीक होगी और ये कब्ज की प्रॉब्लम को भी दूर करेगा.

डाइजेशन के लिए

कांजी में घुलनशील फाइबर होते हैं. ये डाइजे​स्टिव ट्रैक्ट से पानी को एब्जॉर्व करके इसे जेल जैसी चीज में बदल देते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है और ये ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करता है. 

आंखों के लिए

गाजर में Anthocyanin की भरपूर मात्रा होती है. गाजर से बनी कांजी का सेवन आपकी आंखों को स्वस्थ रखेगा. ये आंखों से जुड़ी बीमारियों से आपको बचाता है.

इंफ्लामेशन को दूर करे

कांजी शरीर में सूजन से लड़ने में प्रभावी है. इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाएगा. काली गाजर से तैयार की गई कांजी Urinary Tract Infections के खतरे को भी कम करती है. काली इससे Alzheimer जैसी बीमारी का जोखिम भी कम होता है. काली गाजर में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज और Anthocyanin इस तरह की कंडीशन को ट्रीट करने में कारगर हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news