Moong Dal Benefits: ऐसे करें अंकुरित मूंग का सेवन, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11412102

Moong Dal Benefits: ऐसे करें अंकुरित मूंग का सेवन, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

Sprouts Benefits: अंकुरित मूंग दाल खाना फायदेमंद तो है पर इसे पचाना मुश्किल होता है. लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से स्प्राउट्स को खाएं जिससे ये आसानी से पच जाएं.

फाइल फोटो

Health Tips: दाल हमारी डायट का एक जरूरी हिस्सा है क्योंकि ये हमारे शरीर को जरूरी न्यूट्रियंट्स देता है. दाल को हम रोटी चावल आदि के साथ खाना पसंद करते हैं. दाल कई तरह की होती है. कुछ लोगों को स्प्राउटेड दाल खाना पसंद होती है तो वहीं कुछ लोग इसे पका कर खाते हैं. जब बात दाल की हो तो हम सुपर फूड मूंग दाल को कैसे भूल सकते हैं. आपको अगर वजन बढ़ाना है और बॉडी बिल्ड करनी है तो आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. कई लोगों को स्प्राउट्स को पचाने में काफी परेशानी होती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप अंकुरित मूंग दाल को किस तरीके खा सकते हैं.

कैसे खाएं मूंग दाल
बहुत सारे लोग दाल को पका कर खाते हैं पर इससे दाल का पोषण खत्म हो जाता है. कुछ लोग स्प्राउट्स खाते हैं तो उसे पचाने में मुश्किल होती है. ऐसे में आप अंकुरित मूंग को हल्का उबालकर खा सकते हैं. आप अगर स्प्राउट्स का इस तरह से सेवन करेंगे तो आपको इसे पचाने में दिक्कत नहीं होगी और सेहत को जबरदस्त फायदे मिलेंगे.

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है कम
मूंग दाल को सुबह उबालकर खाने से ब्लड प्रेशर एवं बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. यह हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक है.

देता है एनर्जी
दिनभर एनर्जेटिक महसूस करना चाहते हैं तो सुबह उठकर उबली हुई मूंग दाल खाएं. आप इसे वर्कआउट करने के पहले भी खा सकते हैं. आप चाहे तो इसे वर्कआउट के बाद भी खा सकते हैं, इससे मसल रिकवरी में भी मदद मिलेगी.

बढ़ता है हिमोग्लोबिन
मूंग दाल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन करने से खून की कमी जैसी समस्या से आपको राहत मिल सकती है. इसका सेवन करने से शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news