Walnut benefits: अपने बच्चे को रोज खिलाएं एक अखरोट, रिसर्च में सामने आए सेवन करने के नए फायदे
Advertisement
trendingNow11436898

Walnut benefits: अपने बच्चे को रोज खिलाएं एक अखरोट, रिसर्च में सामने आए सेवन करने के नए फायदे

Benefits Of Walnut: अखरोट को लेकर एक रिसर्च हुई है जिसमें बचपन से इसका सेवन करने के कई फायदे निकल कर आए हैं. आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारी सेहत को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

फाइल फोटो

Diabetes: अखरोट खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अखरोट खाने से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. काफी लोग इसे भिगो करके भी खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा अखरोट खाने से लोगों की फीजिकल हेल्थ बेहतर रहती है. अखरोट को लेकर एक अध्यन हुआ है जिसमें अखरोट का बचपन से सेवन करने से हमारे सेहत पर कैसा असर पड़ता है इसके बारे में बताया है. आइए जानते हैं कि अखरोट खाना हमारे लिए कैसे फायदेमंद है.

अखरोट खाने से कम होता है दिल की बीमारियों का खतरा
रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग बचपन से ही अखरोट का सेवन करते हैं वो शारीरिक तौर पर सेहतमंद रहते हैं. इसके अलावा अखरोट खाने वाले लोग ज्यादा Physically Active भी होते हैं. शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अखरोट का सेवन करने वाले लोगों में दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

डायबिटीज से होता है बचाव
अखरोट को लेकर मिनेसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा की गई ये रिसर्च कार्डियोवस्कुलर डिसीज जर्नल में पब्लिश हुई थी. इस रिसर्च में ये भी पाया गया है कि अखरोट ओमेगा-3 एल्पा लिनोलेनिक एसिड का रिच सोर्स है जो दिल, दिमाग और सेहत तीनों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा ये प्रोटीन फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) से भरपूर होता है. इसमें ये भी पाया गाय है कि जो लोग बचपन से अखरोट खाते हैं वो दिल की बीमारी, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं.

ब्लड प्रेशर होता है कम
अखरोट को लेकर इस अध्यन में 18 से 30 साल के लोगों को शामिल किया गया है. यह शोध 1985 में शुरू कर दिया गया था. इसमें पार्टिसिपेंट्स की सेहत को लेकर पूरे 30 साल तक जानकारी हासिल की गई थी. इसके अलावा शोध के लिए प्रतिभागियों के खुराक से लेकर, उनकी धूम्रपान की आदत, शारीरिक संरचना, ब्लड प्रेशर, प्लाज्मा लिपिड, फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज, इंसुलिन की मात्रा आदि की भी जानकारी को इकट्ठा किया गया था. रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जो लोग अखरोट का सेवन करते हैं उनका वजन घटा हुआ होता है. इसके अलावा उनका ब्लड प्रैशर, ब्लड ट्राइग्लाइसेराइड आदि का लेवल भी कम रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news