Chhath 2022 Prasad Recipe: इस महाप्रसाद के बिना पूरा नहीं होता छ्ठ का त्योहार, जानिए रेसिपी
Advertisement
trendingNow11404882

Chhath 2022 Prasad Recipe: इस महाप्रसाद के बिना पूरा नहीं होता छ्ठ का त्योहार, जानिए रेसिपी

Chhath 2022 Prasad Recipe: छठ के त्योहार में ठेकुए का प्रसाद बेहद जरूरी माना जाता है. आइए जानते हैं, कैसे तैयार किया जाता है इसे? 

Chhath 2022 Prasad Recipe: इस महाप्रसाद के बिना पूरा नहीं होता छ्ठ का त्योहार, जानिए रेसिपी

Chhath 2022 Prasad Recipe: छ्ठ को बिहार और उत्तर प्रदेश में आस्था का महापर्व माना जाता है. चार दिनों तक चलने वाला यह त्योहार इस साल 28 अक्टूबर को शुरू हो रहा है. छठ के त्योहार में ठेकुए का प्रसाद बेहद जरूरी माना जाता है. आइए जानते हैं, कैसे तैयार किया जाता है इसे? 

ठेकुआ की सामग्री

15 सर्विंग्स
500 ग्राम गेहूं का आटा
2 चम्मच घी
2 कप रिफाइंड तेल
2 कप पानी
300 ग्राम चीनी
1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर
1/2 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
1 चम्मच सौंफ के बीज

ठेकुआ बनाने का तरीका
स्टेप 1 -  चीनी की चाशनी तैयार करें
इस बिहारी रेसिपी को बनाने के लिए एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 2 कप पानी उबाल लें. उबाल आने के बाद पानी में चीनी डालकर पिघलने तक पकाएं. चीनी के पिघलने के बाद, बर्नर बंद कर दें और पैन को नीचे रख दें.

स्टेप 2 चाशनी को ठंडा होने दें
चीनी की चाशनी में घी डालें और मिलाएं. चाशनी को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें.

स्टेप 3 नरम आटा गूंथ लें
अब आटा गूंथने की थाली लें और उसमें गेहूं का आटा, कद्दूकस किया हुआ नारियल, सौंफ और इलायची पाउडर डालें. (आपको साबुत गेहूं का आटा लेना चाहिए. यह ठेकुआ को एक अद्भुत स्वाद देता है और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है.) अच्छी तरह मिलाएं और फिर आटे को गूंथने के लिए चाशनी में मिलाएं. ध्यान रहे कि आटा ज्यादा नरम न हो. यह थोड़ा टाइट होना चाहिए.  

स्टेप 4 ठेकुआ को आकार दें
जब आटा गूंथ कर तैयार हो जाए तो हाथ से छोटी-छोटी लोइयां बना लें. इन्हें दबाकर फ्लैट करें, आप इन्हें आकार देने के लिए कुकी कटर का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप उन्हें आकर्षक दिखाना चाहते हैं तो आप उन पर एक डिज़ाइन भी उभार सकते हैं.

स्टेप 5 ठेकुआ को डीप फ्राई करें
- अब एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें. जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो इसमें आटे की चपटी लोइयां डालें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक तलें. आपको आंच धीमी रखनी है ताकि ठेकुआ अंदर से पक जाए. प्रक्रिया को दोहराएं और शेष आटे की गेंदों को डीप फ्राई करें.

स्टेप 6 उन्हें ठंडा होने दें और स्टोर करें
ठेकुआ तैयार है! इन्हें कमरे के तापमान पर ठंडा करें और एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें.

Trending news