Coronavirus: क्या खाने की इन चीजों से बढ़ता है कोविड इंफेक्शन का खतरा? स्टडी में सामने आई ये बात
Advertisement
trendingNow1967199

Coronavirus: क्या खाने की इन चीजों से बढ़ता है कोविड इंफेक्शन का खतरा? स्टडी में सामने आई ये बात

इस स्टडी में 38000 लोगों का डेटा लिया गया जिनमें 17 प्रतिशत कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. वैज्ञानिकों ने पाया कि कुछ खास तरह की खाने-पीने की चीजों का इनके इम्यून सिस्टम पर असर पड़ा है.

Coronavirus: क्या खाने की इन चीजों से बढ़ता है कोविड इंफेक्शन का खतरा? स्टडी में सामने आई ये बात

नई दिल्ली: कोविड-19 (COVID 19) इंफेक्शन आपकी हेल्थ और लाइफस्टाइल पर गंभीर प्रभाव डालता है, लेकिन एक्स्पर्ट्स का कहना है कि अगर आप अपनी डाइट का ध्यान रखते हैं, तो काफी हद तक इंफेक्शन के खतरे को कम कर सकते हैं.  एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से कोविड संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. अनहेल्दी और प्रोसेस्ड खाना (Processed Food) संक्रमण के खतरे को बढ़ाता है.

  1. प्रोसेस्ड फूड को इस स्टडी में सबसे अनहेल्दी खाने की चीजों में रखा गया है.
  2. इससे वजन बढ़ने के साथ गंभीर रूप से बीमार पड़ने का खतरा भी देखा गया. 
  3. इस स्टडी में 38000 लोगों का डेटा लिया गया.

कोविड से लड़ने में डाइट का रोल

वैक्सीन, कोविड ट्रीटमेंट और COVID एप्रोप्रिएट बिहेवियर के साथ ही आपकी डाइट भी संक्रमण से बचाव में अहम रोल अदा करती है. अगर डाइट में आप पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व लेते हैं, तो इससे न सिर्फ इंफेक्शन से बचाव होता है, बल्कि पोस्ट कोविड थकान और कमजोरी से उबरने में भी ये आपकी मदद करता है.

ये चीजें बढ़ाती हैं इंफेक्शन का खतरा

डाइट के साथ ही हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. अगर आपकी लाइफस्टाइल अच्छी नहीं है तो इसका निगेटिव प्रभाव आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा. अनहेल्दी खाना, कम पानी पीना और तनाव जैसी बातें बुरा प्रभाव डालती हैं. इससे आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है और ये कोरोना वायरस के जोखिम को बढ़ाता है.

शिकागो की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कॉफी, ब्रेस्ट मिल्क जैसी  चीजें कोविड 19 के खतरे को कम करती हैं. 

ये भी पढ़ें: खा लिया है बहुत ज्यादा ऑयली फूड तो ये काम करें, नहीं होगा नुकसान 

डायट्री ​बिहेवियर और कोविड-19 के ​बीच लिंक को समझने के लिए इस स्टडी में एक्सपर्ट्स की टीम ने UK Biobank data की मदद ली. इसमें साल 2006 से 2010 के बीच लोगों के डायट्री बिहेवियर का डेटा लिया गया और इन्हीं लोगों में कोविड के मामलों का मार्च से नवंबर 2020 का डेटा​ लिया गया. 

38000 लोगों का डेटा

इस स्टडी में 38000 लोगों का डेटा लिया गया जिनमें 17 प्रतिशत कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. वैज्ञानिकों ने ये पाया कि जो लोग संक्रमित हुए, उनमें कुछ खास तरह की खाने-पीने की चीजों का इम्यून सिस्टम पर असर देखा गया. 

वैज्ञानिकों ने पाया कि कॉफी, सब्जियां और ब्रेस्ट मिल्क जैसी चीजें कोविड-19 के खतरे को 19 प्रतिशत तक कम करती हैं. वहीं चाय, फल और रेड मीट जैसी चीजों का कोई खास प्रभाव नहीं दिखा.

स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रोसेस्ड मीट जैसे कि हॉट डॉग और Deli meats से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. वहीं वैज्ञानिकों ने स्टडी में ये भी बताया कि अगर आप प्रोसेस्ड मीट की हाफ सर्विंग भी रोजाना लेते हैं, तो इससे कोविड-19 का खतरा 10 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. 

प्रोसेस्ड फूड को इस स्टडी में सबसे अनहेल्दी खाने (Unhealthy Food) की चीजों में रखा गया है. इससे वजन बढ़ने के साथ गंभीर रूप से बीमार पड़ने का खतरा भी देखा गया. अनहेल्दी, फ्राइड, ऑयली फूड से हृदय रोगों से जुड़े कॉम्प्लीकेशंस की बात भी स्टडी में सामने आई है. 

न्यूट्रिशन और कोविड-19

कोविड-19 श्वसन से जुड़ी बीमारी है, जो पूरे शरीर में इंफ्लामेशन या सूजन को बढ़ाती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कैसे कोई खाना कोविड के खतरे को बढ़ाता है, लेकिन माना जा रहा है कि कोविड और न्यूट्रिशन के बीच लिंक इंफ्लामेशन को लेकर है, न कि किसी खास तरह की खाने की चीज को लेकर. 

Trending news