Diwali 2022: दिवाली पर चढ़ाते हैं खील बताशे का भोग, जानिए क्या हैं इसके सेवन के फायदे
Advertisement
trendingNow11400337

Diwali 2022: दिवाली पर चढ़ाते हैं खील बताशे का भोग, जानिए क्या हैं इसके सेवन के फायदे

Kheel Batashe: दिवाली की पूजा में चढ़ाया जाने वाले खील बताशे सेहत के लिए फायदेमंद हैं. पूजा के बाद इनका सेवन कर आप सेहत बना सकते हैं. 

खील बताशे के फायदे

Kheel Batashe Health Benefits: धार्मिक कामों में खील (लाई) और बताशे का बड़ा महत्व है. कई मंदिरों में खील बताशे को प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. दिवाली के दिन पूजा के दौरान खील बताशे का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि लक्ष्मी जी इससे प्रसन्न होती हैं. ये पारंपरिक मिठाई पूजा में काम आने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है. खील बताशे का भोग लगाकर आप उसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से भरपूर खील बताशे के सेवन से क्या फायदे हो सकते हैं. 

 खील खाने के फायदे

खील बताशे चीनी और चावल से बनते हैं. खील में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, एनर्जी (Energy) बूस्ट करने का काम करता है. खील एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. इसमें फायबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन में फायदेमंद है. लाई या खील के सेवन से कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है. खील को पानी में मिलाकर पीने पर दस्त की परेशानी भी दूर हो सकती है. इसमें विटामिन डी भी मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. खील भरपूर मात्रा में एनर्जी देता है, जिससे भूख कम लगती है. दिवाली की पूजा के बाद खील का सेवन करने से त्योहार की थकान दूर हो जाएगी. 

बताशे खाने के फायदे

बताशे में घी मिलाकर खान बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इस तरह से बताशे खाने पर मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर हो जाती हैं. ये पाचन के लिए फायदेमंद है. जो लोग अपनी डाइट में बताशे और घी का सेवन करते हैं. उनकी मेंटल हेल्थ भी ठीक रहती है. इसके साथ ये यादाश्त को भी तेज करने में भी फायदेमंद हैं. बताशे और घी से शरीर को मजबूती मिलती है. इसके सेवन से खांसी और सर्दी की परेशानी भी दूर हो जाती है. 

 

Trending news