Dussehra 2022: दशहरा पर चमक उठेगा भाग्य, बस माता दुर्गा को भोग में चढ़ाएं ये चीजें
Advertisement

Dussehra 2022: दशहरा पर चमक उठेगा भाग्य, बस माता दुर्गा को भोग में चढ़ाएं ये चीजें

Foods To Make In Dussehra: दशहरे में विशेष तरह के व्यंजन बनते हैं और माता दुर्गा को चढ़ाएं जाते हैं. आज हम आपको उन व्यंजनों के बारे में बताने वाले हैं जिनको बनाना और भोग के रूप में चढ़ाना, दोनों शुभ माना जाता है.

फाइल फोटो

Dussehra Recipes 2022: भारत को त्योहारों का देश कहते हैं. यहां होली, दिवाली, दशहरा आदि पर अलग तरहे के व्यंजन बनते हैं. त्योहारों का खाने से गहरा नाता है क्योंकि किसी भी त्योहार में कोई विशेष व्यंजन बनाने के पीछे कारण होता है. दशहरा आने वाला है. इस दिन तमाम तरह के पकवान बनाए जाते हैं. लोग ऐसा मानते हैं कि इस दिन इन पकवानों को बनाने से घर में सुख समृद्धी आती है. वैसे कहा तो यहां तक जाता है कि कुछ व्यंजनों को माता को चढ़ाने से मां का आशीष प्राप्त होता है जिससे लोगों का भाग्य खुल जाता हैं. अगर आप भी अपने घर में सुख शांति, पैसा और अपना भाग्य उदय करना चाहते हैं तो दशहरे में इन फूड्स को जरूर बनाएं और खाएं. 

दही चीनी
दही चीनी खाने से हर कार्य शुभ होता है, ऐसा माना जाता है. दशहरे के दिन दही चीनी का भोग माता दुर्गा को चढ़ाया जाता है. इस दिन दही चीनी को बाकी बने व्यंजनों के साथ खाया जाता है. 

सफेद रसगुल्ले
पश्चिम बंगाल में दशहरा के दिन सफेद रसगुल्ले खाना और बनाना दोनों शुभ माना जाता है. यही नहीं बंगाल में इसे माता दुर्गा को भोग के रूप में चढ़ाया जाता है. दशहरे और नवरात्रि दोनों में ही रसगुल्ला को प्रसाद के रूप में लोगों को दिया जाता है.

जलेबी फाफड़ा
दशहरा में विशेष तौर पर जलेबी फाफड़ा जरूर खाना चाहिए. हिंदू धर्म के अनुसार भगवान राम को जलेबी खाना बहुत पसंद था. उन्होंने रावण का वध करने के बाद जलेबी खाकर खुशी मनाई थी. फाफड़ा इसलिए खाया जाता है क्योकिं बेसन से बनी चीजें खाकर व्रत तोड़ना शुभ माना जाता है.

पान
दशहरा के दिन पान के पत्ता या फिर पान दोनों ही खाया जाता है. इसके अलावा इसे हनुमान जी को चढ़ाने की भी प्रथा है. ये प्रथा बिहार और यूपी में काफी फेमस है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news