Guava Benefits: अमरूद से बना सकते हैं कई तरह की रेसिपीज, जानें खाने के फायदे
Advertisement

Guava Benefits: अमरूद से बना सकते हैं कई तरह की रेसिपीज, जानें खाने के फायदे

Guava Recipes: अमरूद को जैम, जेली, चटनी, चाट और मुरब्बा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं कि इससे और कौन सी की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

 

फाइल फोटो

Health Tips: अमरूद खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और लाइकोपीन पाया जाता है. इसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा इसे खाना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें सभी जरूरी न्यूट्रियंट्स जैसे कि विटामिन ए, मैंगनीज और फोलेट बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. अमरूद में लगभग 80% पानी होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई)  कम होता है इसलिए ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. आइए जानते हैं अमरूद से आप कौन सी रेसिपिज बना सकती हैं.

सलाद
अमरूद का यूज करके बहुत अच्छा सलाद बनाया जा सकता है. सलाद को बनाने के लिए आप अमरूद, सेब, खीरा, स्प्राउट्स, पनीर को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके ऊपर काला नमक छिड़के और फिर सभी चीजों को सही से मिला लें. सलाद तैयार है.

अमरूद की चटनी
अमरूद की चटनी को आप घर पर कुछ चीजों के साथ तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए अमरूद, हरी मिर्च, मिर्च पाउडर, नींबू और धनिया की जरूरत पड़ेगी. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर चटनी तैयार करें, फिर आप इसे अपने किसी भी मनपसंद स्नैक के साथ ट्राई कर सकते हैं.

Guava Cheese
Guava Cheese गोवा का मीठा व्यंजन है जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. इसे बनाने में एक घंटे से भी कम समय लगता है. आप Guava Cheese को घर पर आए मेहमानों को स्नैक की तरह परोस सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news