Sweet Recipes for Festivals: त्योहारों की रौनक को करें दोगुना, घर पर आसानी से बनाएं ये मिठाइयां; नोट कर लें रेसिपी
Advertisement

Sweet Recipes for Festivals: त्योहारों की रौनक को करें दोगुना, घर पर आसानी से बनाएं ये मिठाइयां; नोट कर लें रेसिपी

Easy Dessert Recipes: आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन मिठाइयों की रेसिपी लाएं है, जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर त्योहारों की रौनक को दोगुना कर सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Easy Mithai Recipes:  कोई भी त्योहार बिना मिठाई के अधूरा है, वो चाहे होली हो या फिर दिवाली. घर पर कुछ न कुछ मीठा जरूर बनाता है. होममेड मिठाइयों की ये खासियत होती है कि उन्हें आप अपने तरीके से बना सकते हैं, जैसे कि बहुत लोगों को हल्का मीठा पसंद होता है तो वो मिठाई बनाते समय कम चीनी डालते है और वहीं कुछ लोग मिठाइयों को पूरे तरीके से शुगर फ्री बनाते हैं. बाजार में हर तरह की मिठाई मिलती है, लेकिन उसे बनाते समय फ्रेश प्रोडक्ट यूज की गई है या नहीं, इस बारें में आप श्योर नहीं हो सकते हैं. इसीलिए, आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन मिठाइयों की रेसिपी लाएं है, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

गुझिया

गुझिया का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसे बनाने के लिए खोया, मैदा, सूजी, मेवे, चीनी चाहिए होता है. इसे बनाने के लिए खोया और सूजी से स्टफिंग तैयार की जाती है और मैदे को खस्ता करके इसमें स्टफिंग को डालकर डीप फ्राई कर लेते हैं.

काजू कतली

काजू कतली टेस्टी तो लगती है साथ ही न्यूट्रीशन से भरपूर होती है. इसे बनाने के लिए काजू, घी, चीनी, इलायची पाउडर चाहिए. काजू कतली बनाने के लिए सबसे पहले काजू का पेस्ट बनाकर उसे पकाना होता और फिर जब वो पक जाए तो उसका लोइ बनाकर बेलना होता है. इसके बाद जब हल्का ठंडा हो जाए तो उसे मनचाहे आकार में काट कर स्टोर कर सकते है. काजू कतली तैयार है.

मूंगदाल हलवा

मूंगदाल हलवा बनाने के लिए मूंग दाल, घी, खोया, मेवा की जरूरत होगी. हलवा बनाने के लिए मूंग दाल को पीसकर घी और चाशनी में डालकर पकाते हैं. फिर अगर आप चाहे तो काजू और किशमिश को बारीक काटकर हलवे में डाल सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news