आज डिनर में बनाएं मुगलई आलू, इस रेसिपी से झटपट करें तैयार
Advertisement

आज डिनर में बनाएं मुगलई आलू, इस रेसिपी से झटपट करें तैयार

 

मुगलई पाकशैली अपने स्वाद और मसालों के लिए मशहूर है, जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके लंच या डिनर की शान बन सकती है. मुगलई आलू आसानी से कम समय में बनने वाली रेसिपी है.

 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आलू का उपयोग तो हर घर में होता है, इसके बिना हर सब्जी अधूरी ही समझी जाती है. यदि इसे अलग-अलग तरह से बनाकर स्वाद को बढ़ा दिया जाए तो यह सभी के मन को भा जाता है. जिसके बाद बड़े तो बड़े बच्चे भी खाना ज्यादा पसंद करते हैं. आज हम आलू से बनने वाली खास डिश मुगलई आलू के बारे में बता रहें हैं, मुगलई पाकशैली अपने स्वाद और मसालों के लिए मशहूर है, जो कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके लंच या डिनर की शान बन सकती है. यह आसानी से कम समय में बनने वाली रेसिपी है.

सामग्री
- 4-5 उबले और छिले हुए (आधे टुकड़ों में कटे हुए)
- ½ कप फेंटा हुआ दही
- 3 टेबल स्पून घी
- ¾ कप कसा हुआ प्याज
- 3-4 लौंग
- 2 इलायची
- 2 टेबल स्पून फ्रेश क्रीम
- ½ टी स्पून चीनी
- 3 टेबल स्पून खसखस का पेस्ट 
- 1 छोटा टुकड़ा अदरक
- 3-4 लहसुन की कलियां
- 2 हरी मिर्च
- 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
- 2 टी स्पून धनियां जीरा पाउडर
- नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि
दही, खसखस का पेस्ट और नमक को एक बोल में डालकर अच्छी तरह मिला लें. आलू डालकर हल्के हाथों से मिलाएं और मैरीनेट करने के लिए 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करें, प्याज, लौंग और इलायची डालकर मध्यम आंच पर 1-2 मिनट तक भूनें. तैयार मसाले का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम आंच पर लगातार हिलाते हुए 1 मिनट तक पकाएं. 

मैरिनेट किए हुए आलू और ¼ कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और बीच-बीच में हिलाते रहें. धीमी आंच पर और 2 मिनट तक पकाएं. क्रीम, नमक और शहद डालकर 10 मिनट तक पका लें. मुगलई आलू तैयार है. इसे पूरी, पराठे या नान के साथ गरमा-गरम परोसें.

Trending news