Diwali Recipe: दिवाली पर खाना चाहते हैं मीठा-मीठा नाश्ता तो मिनटों में बनाएं ये झट से बनने वाली डिश
Advertisement
trendingNow11401648

Diwali Recipe: दिवाली पर खाना चाहते हैं मीठा-मीठा नाश्ता तो मिनटों में बनाएं ये झट से बनने वाली डिश

Jaggery Appam: अप्पे एक बेहतरीन स्नैक्स है, जिसे आप सुबह शाम नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं साथ ही त्योहार के दौरान मेहमानों को भी टेस्टी अप्पे बनाकर अलग डिश दे सकते हैं. 

 

गुड़ के अप्पे बनाने की रेसिपी

Gud Ke Appe Recipe: घर के काम और ऑफिस के बीच इतना वक्त ही नहीं मिल पाता है कि घर पर कोई मिठाई या पकवान तैयार कर सकें. ऐसे में बाजार की चीजों से ही काम चलाना पड़ता है. अगर आप घर के खाने के शौकीन हैं, तो झटपट से गुड़ के अप्पे (Jaggery Appe) बनाकर तैयार कर सकते हैं. गुड़ से बने से ये मीठे अप्पे (अप्पम) खाने में बड़े स्वादिष्ट लगते हैं. अप्पे का टेस्ट किसी दूसरी मिठाई की कमी महसूस नहीं होने देगा और ये 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाएंगे. आइए जानते हैं अप्पे बनाने की रेसिपी. 

मीठे अप्पे बनाने का सामान

  • सूजी (suji)
  • बेसन (Besan)
  • घी (Ghee)
  • ड्राईफ्रूट (Dry Fruit)
  • नारियल ( Coconut) 

अप्पे बनाने की रेसिपी

- गुड़ (Jaggery) के अप्पे बनाना बहुत आसान है. इसके लिए एक बर्तन में बेसन और सूजी ले लें. अब नारियल (Coconut) को कद्दूकस कर लें और बेसन और सूजी में अच्छी तरह से मिला लें. गुड़ को तोड़ लें और पानी में मिला लें. अब एक पैन में घी डालकर गुड़ और पानी का घोल गैस पर चढ़ा दें. इस तरह से गुड़ मेल्ट हो जाएगा. पिघला हुआ गुड़ जब थोड़ा ठंडा हो जाए, तो उसमें सूजी, बेसन और नारियल के मिश्रण मिला दें. अब ड्राइफ्रूट्स को बारीक काटकर अप्पे के घोल में अच्छी तरह मिला दें. अप्पे का मिश्रण तैयार है.

- अब अप्पम बनाने के लिए अप्पे का पैन घी लगाकर या अप्पे का ओवन गर्म करें. जब ये गर्म हो जाए तो उसमें एक-एक चम्मच मिश्रण डालें. घोल डाकर 10-15 मिनट तक पकाएं, फिर अप्पे को पलट दें ताकि दूसरी तरफ भी अप्पे सिक जाएं. अप्पे बनने के बाद प्लेट में निकाल लें और गरमा-गरम अप्पे सर्व करें. आप नारियल की मीठी चटनी के साथ भी अप्पे सर्व कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

  • अप्पे के नीचे घी या तेल लगाना न भूलें, वरना अप्पे ओवन में चिपक सकते हैं. 
  • गुड़ की मात्रा स्वाद के अनुसार डालें.
  • ड्राइफ्रूट बारीक काटकर ही डालें, वरना अप्पे बीच में से फट सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news