Diwali 2022: बालूशाही बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक, लगेंगी बाजार सी खस्ता
Advertisement
trendingNow11400679

Diwali 2022: बालूशाही बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक, लगेंगी बाजार सी खस्ता

Diwali Mithai: बालूशाही बनाना बेहद आसान है. बालूशाही बनाने में ज्यादा सामान भी नहीं लगता है. अगर ठीक तरह से बनाई जाएं तो स्वाद में भी लालजाब लगती हैं.  

खस्ता बालूशाही बनाने की विधि

Balushahi Recipe: दिवाली पर तरह-तरह की मिठाईयां बनाई जाती हैं, लेकिन बालूशाही के बिना दिवाली का मजा अधूरा है. बालूशाही बनाते तो कई लोग हैं लेकिन हलवाई जैसा स्वाद आ पाना मुश्किल है. बालूशाही में कोई न कोई कमी रह ही जाती है और ये अंदर से कड़क हो जाती है. खस्ता बालूशाही बना पाना मुश्किल नहीं होता है, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से बालूशाही कड़क हो जाती है. जो खाने में बेस्वाद लगती हैं. अगर बालूशाही बनाने की सही तरीका पता हो तो आसानी से खस्ता बालूशाही बना सकते हैं. कुछ आसान सी ट्रिक्स अपनाकर बाजार जैसी बालूशाही बना सकते हैं. 

बालूशाही बनाने के लिए सामान

  • शक्कर
  • मैदा
  • ड्रायफ्रूट
  • घी
  • नमक
  • बेकिंग पाउडर

बालूशाही बनाने की विधि

- अपनी जरूरत के हिसाब से मैदा को एक बर्तन में निकाल लें. अब इसमें चुटकी भर बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस मैदे में मोइन के लिए घी डालें. घी की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि सारा मैदे में हल्का घी लग जाए. घी को डालकर अच्छी तरह से दोनों हाथों से मैदा में मिला लें. मैदे में गुठली नहीं पड़नी चाहिए. अब मैदे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते जाएं और उसे मिक्स करते जाएं. इसे आटे की तरह नहीं गूंथना है, बल्कि हल्के हाथों से मिक्स करना है. ऐसे मिक्सचर से बालूशाही में परतें बनेंगी जो अच्छा स्वाद देंगी. बालूशाही का डो बनाकर 10-15 मिनट के लिए रख दें. 

- बालूशाही डालने के लिए गैस पर चाशनी चढ़ा दें. एक बर्तन में बालूशाही के बराबर मात्रा में शक्कर ले लें. अब उसमें अंदाज के हिसाब से थोड़ा पानी डाल दें. धीमी आंच में चाशनी बनने दें. इसमें स्वाद के लिए इलायची डाल सकते हैं. चाशनी को बार-बार करछी से हिलाते रहें. अगर चाशनी में एक तार जैसा बनने लगे तो गैस को बंद कर दें. 

- अब बालूशाही के आटे की छोटी लोईयां तोड़कर बॉल बना लें. ध्यान रखें ये काम हल्के हाथ से करना है. ताकि बालूशाही की लेयर खत्म न हो. हल्का सा चपटा करके उसमें  बीच में से दबा दें. 

- कढ़ाई में तलने के लिए तेल गर्म कर लें. बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है, नहीं तो बालूशाही जल जाएंगी. थोड़ी-थोड़ी बालूशाही तलते जाएं. फिर तल जाने पर चाशनी में डाल दें. तलने के बाद सारी बालूशाही चाशनी में डाल दें. 2-3 मिनट बाद निकालकर अलग कर लें. चाशनी भरी हुई बालूशाही पर ड्रायफ्रूट डाल दें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news