Kheru Recipe: लंच में कढ़ी की जगह बनाएं खेरू, Himachal Pradesh में है खूब प्रसिद्ध

Himachali Kheru Recipe: हिमाचल प्रदेश में कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन (Himachal Pradesh Famous Food) बनाए जाते हैं. कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) में आप घर पर हैं तो जरूर ट्राई कीजिए कुमाऊं (Kumaun Food) का प्रसिद्ध खेरू. इसे बनाना बहुत आसान है और स्वाद बिल्कुल लाजवाब (Kheru Recipe).

Kheru Recipe: लंच में कढ़ी की जगह बनाएं खेरू, Himachal Pradesh में है खूब प्रसिद्ध
खेरू

नई दिल्ली: पहाड़ों की खूबसूरती हर किसी को अपनी तरफ मोहित करती है. यहां के नजारों के साथ ही खान-पान (Pahadi Food) भी देशभर में काफी प्रसिद्ध है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की कुछ डिशेज (Himachal Pradesh Famous Food) को घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है. जानिए हिमाचर प्रदेश में प्रसिद्ध खेरू की रेसिपी (Kheru Recipe).

लंच में ट्राई कीजिए खेरू

खेरू आमतौर पर कुमाऊं (Kumaun Food) में बनाई जाने वाली डिश है. यह बेसिकली एक तरह का सूप (Kheru Soup) होता है लेकिन आप चाहें तो इसे ग्रेवी की तरह पराठे, रोटी या चावल के साथ भी खा सकते हैं. वहां पर सर्दियों में इसे गर्म करके और गर्मियों में ठंडा करके खाया जाता है. जानिए खेरू की रेसिपी (Kheru Recipe). इसे लंच (Lunch Recipe) या डिनर में बना सकते हैं.

खेरू बनाने के लिए सामग्री (Kheru Ingredients)

250 ग्राम दही
1 बारीक कटा हुआ प्याज
2 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच साबुत जीरा
1/2 चम्मच साबुत धनिया
1 चम्मच हल्दी पाउडर
लहसुन की 9-10 कलियां (बारीक कटी हुईं)
3 लाल मिर्च
1 कटोरी हरा धनिया
2 चम्मच तेल

खेरू बनाने की विधि (Kheru Recipe)

1. गैस पर कड़ाही को गर्म करने के लिए रखें. फिर उसमें तेल डालें. तेल के गर्म होते ही उसमें साबुत धनिया, जीरा और लाल मिर्च डालकर 30 सेकेंड तक भूनें.

2. फिर लहसुन डालकर 30 सेकेंड तक फ्राई करें. फिर प्याज और हरी मिर्च डाल दें. इसे लगातार चलाते रहें.

3. लगभग 1 मिनट बाद इसमें धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालें. 2 मिनट तक भूनें और प्याज को ब्राउन न होने दें.

4. प्याज के हल्का फ्राई होते ही इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें. दही में 1 कप पानी मिक्स कर अच्छी तरह से फेंट लें. इस दौरान गैस की फ्लेम लो रखें और दही डालते वक्त एक हाथ से चलाते रहें.

5. शुरू में कड़ाही में आधा दही डालें. उसके बाद धीरे-धीरे बचा हुआ दही मिक्स कर दें. 1 मिनट तक इसे चलाते हुए मिक्स करें. 2 मिनट तक पकने के बाद गैस बंद कर दें.

6. खेरू तैयार है. हरा धनिया से गार्निश करें. रोटी, चावल या पराठे के साथ सर्व करें.

ऐसी लजीज रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.