Advertisement
photoDetails1hindi

Apple Seeds: बेहद जहरीला होता है इस फल का बीज, खाने से हो सकती है मौत

Apple Seeds: सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके बीज आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेब के बीज apple seeds में  amygdalin नाम का प्लांट कम्पाउंड पाया जाता है, जो जहरीला हो सकता है. ये तत्व जब पाचन संबंधी एंजाइम के संपर्क में आता है, तो सायनाइड Cyanide रिलीज करने लगता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये इतना हानिकारक हो सकता है कि इसे खाने से आपकी जान भी जा सकती है. हालांकि अगर आपने गलती से सिर्फ एक या दो बीज निगल लिए हों, तो ये जानलेवा नहीं होगा, लेकिन आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. हेल्थ वेबसाइट मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक, कम मात्रा से सेब के बीज खा लेने से चक्कर आने , सिरदर्द, उल्टी, पेट में दर्द और कमजोरी की समस्या हो सकती है. 

सेब के बीज खाना हो सकता है खतरनाक

1/5
सेब के बीज खाना हो सकता है खतरनाक

सेब के बीज में मौजूद  प्लांट कम्पाउंड amygdalin अमिगडलिन में सायनाइड और शुगर होता है. शरीर में जाने के बाद ये हाईड्रोजन सायनाइड में तब्दील हो जाता है. इससे न सिर्फ आप बीमार हो सकते हैं, बल्कि मौत का खतरा भी रहता है.  अपने केमिकल फॉर्म के अलावा कुछ फलों के बीज में सायनाइड पाया जाता है. इनमें ऐप्रिकॉट यानी खुबानी, चेरी, आड़ू, आलूबुखारा और सेब जैसे फल शामिल हैं. इन बीजों के ऊपर बेहद मजबूत कोटिंग होती है जिससे अमिगडलिन इसके अंदर बंद रहता है.

हो सकती है ये समस्या

2/5
हो सकती है ये समस्या

सायनाइड, हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है. ये शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बाधित कर देता है. कुछ रेयर केस में इंसान कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है. अगर ज्यादा मात्रा में सायनाइड का सेवन कर लिया जाए तो इससे सांस से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. सेब के बीज के जहरीले असर से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. इससे आप बेहोश भी हो सकते हैं.  अगर सेब के बीज के सेवन के बाद आप ठीक हो जाते है तो भी आपकी बॉडी पर इसका असर रहता है और ये हृदय और मस्तिष्क को काफी नुकसान पहुंचता है.

जान भी जा सकती है

3/5
जान भी जा सकती है

ज्यादातर लोग सेब के बीज नहीं ही खाते हैं, लेकिन कई बार ये गलती से मुंह में आ जाए तो इसमें चबाएं या निगले नहीं, तुरंत फेंक दें.  हालांकि ये बीज तभी आपको नुकसान पहुंचाते हैं जब आप इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खा लें.  Amygdalin बीजों के chemical defenses का एक हिस्सा है और ये तब नुकसान नहीं पहुंचाता, जब बीज पूरा पूरा रहता है और इसे चबाया नहीं गया होता, लेकिन जब आप इसे गलती से चबा लेते हैं, तो इसमें मौजूद amygdalin, डिग्रेड होकर हाइड्रोजन सायनाइड में बदलने लगता है.  बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से जान भी जा सकती है.  सायनाइड पॉयजनिंग से आपको एंजायटी, सिरदर्द, चक्कर आने और भ्रम जैसे लक्षण महसूस होंगे.  कितनी मात्रा में सेब के बीज खाने से आपको कितना ज्यादा नुकसान होगा ये आपके बॉडी वेट पर भी निर्भर करता है. कुछ लोगों पर इसका कम असर होता है. वहीं कुछ लोगों के लिए ये जानलेवा भी हो सकता है. 

कितनी मात्रा हो सकती है जानलेवा

4/5
कितनी मात्रा हो सकती है जानलेवा

कम मात्रा में सेब के बीज खाएं तो इससे नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर इसे बहुत ज्यादा मात्रा में जूस या साबुत फल के रूप में लेते हैं तो ये नुकसान पहुंचाएगा.  2015 के एक रिव्यू के अनुसार, 1 ग्राम  apple seeds में  amygdalin content की मात्रा 1 से 4 mg मिलिग्राम तक हो सकती है. ये सेब की किस्म पर भी डिपेंड करता है.  हालांकि इसके बीजों से निकलने वाले सायनाइड की मात्रा बहुत कम होती है. hydrogen cyanide का  50–300 मिलिग्राम डोज जानलेवा हो सकता है.  प्रति एक ग्राम सेब के बीज में 0.6 mg hydrogen cyanide हो सकता है.  इसका मतलब है कि अगर एक व्यक्ति  85 से 500 सेब के बीज खाता है तभी उसे acute cyanide poisoning की समस्या होगी. 

कम मात्रा में खाया तो क्या होगा

5/5
कम मात्रा में खाया तो क्या होगा

करीब एक कप सेब के बीज खाना आपके लिए जानलेवा हो सकता है या आप बीमार पड़ सकते हैं, लेकिन एक सेब में मौजूद बीज गलती से खा लिया हो तो ये उतना नुकसान नहीं पहुंचाएगा.  एक्सपर्ट ये सलाह देते हैं कि सेब का जूस तैयार करते समय भी इसके बीज जरूर निकाल दें क्योंकि, इसमें amygdalin content बहुत ज्यादा होता है. सेब के बीज को अगर आप गलती से निगल लेते हैं, तो ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाता. सीड पर कोटिंग होती है,  जो इसे डाइजेस्टिव एंजाइम के संपर्क में आने से रोकती है और ये डाइजेस्टिव सिस्टम से बिना कोई नुकसान पहुंचाए निकल जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़