Advertisement
trendingPhotos956478
photoDetails1hindi

Harmful Food Habits: जानें, वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके भूल से भी नहीं खाना चाहिए

अक्सर हम बचा हुआ खाना गर्म करके खा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

अंडे

1/5
अंडे

अंडे को बार-बार हीट के संपर्क में लाने से भी काफी नुकसान होता है. इसमें प्रोटीन होता है और इसे दोबारा गर्म करने से पोषक तत्व मर जाते हैं. अंडों को पकाने के बाद जल्द से जल्द खा लेना चाहिए. अंडे में प्रोटीन के साथ मौजूद नाइट्रोजन गर्म करने से कैंसर का कारण भी बन सकती है.

चिकन

2/5
चिकन

चिकन को भी बार-बार गर्म न करने की सलाह दी जाती है. इसे प्रोटीन कम्‍पोजिशन पूरी तरह से बदल जाती है. दोबारा गर्म करके खाने से डाइजेशन भी खराब होता है.

मशरूम

3/5
मशरूम

मशरूम को बनाने के बाद अगले दिन खाना फायदेमंद नहीं है. इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो बाद में आपकी पाचन क्रिया के लिए नुकसानदायक होते हैं. अगर मशरूम बच जाते हैं तो इसे ठंडा ही खा लें, दोबारा गर्म न करें.

पालक और हरी सब्जियां

4/5
पालक और हरी सब्जियां

पालक या दूसरी हरी सब्जियां दोबारा गर्म करके कभी न खाएं. पालक में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन होता और जब आप इसे दोबारा गर्म करते हैं तो ये ऑक्सीडाइज हो जाता है. आयरन के ऑक्सीडेशन से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

चावल

5/5
चावल

चावलों में कुछ स्पोर्स यानी जीवाणु होते हैं, जब हम चावल पकाते हैं, तब भी वो इसमें मौजूद रहते हैं, लेकिन यह शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं. वहीं चावल पकने के बाद जब लंबे समय तक रूम ट्रेम्प्रेचर पर रखा जाता है तो यही जीवाणु बैक्टीरिया में कन्वर्ट हो जाते हैं. जब ये बैक्टीरिया आपके शरीर में जाते हैं तो आपको फूड पॉइजनिंग हो जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़