Advertisement
photoDetails1hindi

Jharkhand Special: चिल्का रोटी से लेकर चावल की बीयर तक, झारखंड में मशहूर हैं ये व्यंजन

झरनों, जैन मंदिर और संस्कृति के साथ ही झारखंड (Jharkhand) अपने खान-पान के लिए भी काफी मशहूर है. कई ऐसे व्यंजन हैं, जो मुख्य तौर पर झारखंड में ही बनाए जाते हैं.

ढुसका

1/5
ढुसका

झारखंड के मशहूर व्यंजनों में से एक है ढुसका. यह देखने में जितना खूबसूरत है, खाने में भी उतना ही लाजवाब है. चावल और उरद की दाल से बने इस ढुसके का स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए. 

हंडिया

2/5
हंडिया

यह वास्तव में झारखंड का प्रचलित जूस है. इसे चावल की बीयर भी कहते है, जिसे स्थानीय समुदाय द्वारा तैयार किया जाता है. यह 20-25 जड़ी बूटियों का एक संयोजन है, जिसे उबले हुए चावल के साथ मिलाया जाता है और इसे किण्वन में छोड़ दिया जाता है. यह ड्रिंक एक सप्ताह में तैयार हो जाती है.

चिल्का रोटी

3/5
चिल्का रोटी

चिल्का रोटी झारखंड के फेमस फूड आइटम्स में से एक है. इसे चावल के आटे से बनाया जाता है. यह त्योहारों के मौसम और विशेष अवसरों के दौरान घरों में तैयार की जाती है. इसे चने की दाल से बनी चटनी के साथ खाया जाता है.

बांस

4/5
बांस

बांस का अंकुर और बांस के पौधे झारखंड के मुख्य भोजन का हिस्सा हैं. इनका स्वाद काफी लाजवाब होता है. स्थानीय लोग बांस की गोली से विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करते हैं और मुख्य रूप से इसका उपयोग सब्जी के तौर पर करते हैं. आपको भी एक बार इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए. 

मालपुआ

5/5
मालपुआ

मालपुआ को झारखंड का देसी पैनकेक कहा जा सकता है. झारखंड में एक भी घर ऐसा नहीं है, जहां होली पर मालपुआ नहीं बनाया जाता हो. यह बिहार और झारखंड की परंपरा का हिस्सा है. इसके स्वाद का कोई जवाब नहीं है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़