कैसे और किस चीज से बनता है साबूदाना, जानिए क्या है इसका पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11027093

कैसे और किस चीज से बनता है साबूदाना, जानिए क्या है इसका पूरा प्रोसेस

Process Of Making Sabudana: साबूदाना बनाने का प्रोसेस काफी कठिन है. इसमें कई दिन लग जाते हैं. साबूदाना बनाने से पहले टेपिओका की जड़ से स्टार्च और फाइबर अलग कर लिया जाता है.

साबूदाना (प्रतीकात्मक फोटो).

नई दिल्ली: साबूदाना (Sabudana) खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. हिंदू धर्म के अधिकतर लोग व्रत में साबूदाना खाते हैं. लेकिन हमारे मन में अक्सर ये सवाल आता है कि साबूदाना कैसे और किस चीज से बनता (Sabudana Making Process) है? दरअसल साबूदाना एक पेड़ के जरिए बनाया जाता है और इसे तैयार करने के लिए एक लंबी प्रक्रिया को पूरा करना होता है.

  1. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है साबूदाना
  2. साबूदाना वजन घटाने में है सहायक
  3. साबूदाना से बना सकते हैं कई टेस्टी रेसिपी

किस चीज से बनता है साबूदाना?

बता दें कि साबूदाना बनाने के लिए सबसे पहले टेपिओका (Tapioca) के पेड़ की जड़ को निकाल लिया जाता है. इसे कसावा रूट (Cassava Root) भी कहा जाता है. ये बहुत हद तक शकरकंद जैसा होता है. टेपिओका की जड़ को पहले अच्छी तरह पानी से धोया जाता है और फिर इसके ऊपर का छिलका हटा दिया जाता है. फिर छिली हुई जड़ में पानी मिलाकर इसे अच्छी तरह से पीस लिया जाता है.

साबूदाना बनाने की प्रक्रिया

टेपिओका की जड़ को पीसने के बाद जो मटेरियल निकलता है उससे स्टार्च और फाइबर अलग कर लिया जाता है. इसके बाद इसे बड़े-बड़े बर्तनों में डालकर कई दिनों तक स्टोर किया जाता है. हालांकि बीच-बीच में इसमें पानी डालते रहते हैं जिससे मटेरियल सूखे नहीं. जब ये मटेरियल तैयार हो जाता है तो इसे सूखाने के लिए डाल दिया जाता है. फिर इस मटेरियल को गोल-गोल दिखने वाले दानों का रूप दिया जाता है जो साबूदाने के रूप में हमें मिलता है.

ये भी पढ़ें- ये 5 Red Fruit सेहत के लिए हैं वरदान, ​​आज से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

साबूदाना खाने के फायदे

बता दें कि साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और कैल्शियम भी होता है. साबूदाना से आप हलवा, खिचड़ी, चाट और अन्य टेस्टी रेसिपी बना सकते हैं. गौरतलब है कि साबूदाना खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है. इसके अलावा साबूदाना खाने से शरीर में एनर्जी बरकरार रहती है. वजन घटाने में भी साबूदाना मददगार है. पेट की समस्याओं से भी साबूदाना राहत दिलाता है. ये जल्दी पच जाता है.

Trending news