भूलकर भी इन्वर्टर के साथ ना करें ये 4 गलतियां, एक से दो साल में हो जाएगा खराब, आज ही हो जाएं अलर्ट
Advertisement

भूलकर भी इन्वर्टर के साथ ना करें ये 4 गलतियां, एक से दो साल में हो जाएगा खराब, आज ही हो जाएं अलर्ट

Inverter Battery Tips: आपके घर में लगा हुआ इन्वर्टर अगर खराब हो जाए तो आपको काफी परेशानी का सामना पड़ सकता है. दरअसल, बिजली जाने के बाद इन्वर्टर से ही आपको पावर बैकअप मिलता है. ऐसे में ये परेशानी का कारण बन सकता है. 

भूलकर भी इन्वर्टर के साथ ना करें ये 4 गलतियां, एक से दो साल में हो जाएगा खराब, आज ही हो जाएं अलर्ट

Inverter Damage: आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि घरों में इस्तेमाल होने वाले के साथ लोग काफी लापरवाही बरतते हैं, इस लापरवाही की वजह से इन्वर्टर जो 4 से 6 साल तक मजे से चलता है, वही इन्वर्टर महज एक से दो साल में ही खराब होने लगता है और फिर इसे रिपेयर करवाने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं. ऐसा अगर एक से दो साल के अंतराल पर बार-बार होता रहे तो काफी परेशानी होती है. हालांकि आप चाहें तो इन्वर्टर में आने वाली खराबी को दूर रखा जा सकता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आम तौर पर लोग करते हैं और उनका इन्वर्टर खराब हो जाता है.  

टाइम से बैटरी का पानी बदलना

इन्वर्टर के बैटरी में जो पानी है वह कुछ महीनो में बदलने की जरूरत पड़ती है और अगर ऐसा ना किया जाए तो इन्वर्टर की बैटरी पूरी तरह से जलकर खराब हो जाएगी. बैटरी अगर खराब हो जाए तो आपको फिर नई बैटरी ही डलवानी पड़ती है नहीं तो आपका इन्वर्टर काम करना बंद कर देगा लेकिन आप चाहें तो समय से पानी भरकर इन्वर्टर की बैटरी को दुरुस्त रखा जा सकता है और इसकी लाइफ को भी बढ़ाया जा सकता है.

fallback

प्रॉपर वेंटिलेशन देकर

आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा लेकिन इन्वर्टर की बैटरी को वेंटिलेशन की जरूरत पड़ती है क्योंकि कई बार यह जरूर से ज्यादा गर्म हो जाती है, खासतौर से उस दौरान जब इसे चार्ज किया जा रहा होता है. इन्वर्टर की बैटरी को ठंडा रखने के लिए इसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कभी भी किसी दीवार या फिर किसी बाउंड्री से सटाकर इसे नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर अच्छा वेंटिलेशन हो जिससे ये ठंडी रहे.

धूल मिट्टी से बचा कर

आपको शायद अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन धूल-मिट्टी आपके इनवर्टर को खराब करती है और फिर इसके इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से इसकी लाइफ भी कम हो जाती है. अगर आप इनवर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं साथ ही साथ इसके मेन यूनिट की लाइफ को भी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर इसमें ज्यादा धूल मिट्टी ना पड़े और अगर धूल मिट्टी पड़ती भी है तो आपको इसे साफ करते रहना पड़ेगा जिससे ये डैमेज ना हो. इससे इन्वर्टर की लाइफ बढ़ जाती है. 

पानी से बचाना है बेहद जरूरी 

अगर आप इनवर्टर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इसे पानी के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि पानी इसकी वायरिंग को खराब कर सकता है साथ ही इसके मेटल पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है.

Trending news