अपकमिंग iPhone 15 और Submarine का क्या है कनेक्शन? जानने के बाद खुली रह जाएंगी आपकी आंखें
Advertisement

अपकमिंग iPhone 15 और Submarine का क्या है कनेक्शन? जानने के बाद खुली रह जाएंगी आपकी आंखें

iPhone 15 Series Launch: सितंबर में iPhone 15 सीरीज की ग्लोबल लॉन्चिंग होने जा रही है, इसमें काफी सारे अपडेट्स को शामिल किया गया है लेकिन इस अपडेट के बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. 

अपकमिंग iPhone 15 और Submarine का क्या है कनेक्शन? जानने के बाद खुली रह जाएंगी आपकी आंखें

iPhone 15 Series: सितंबर महीना आईफोन लवर्स के लिए बेहद खास है क्योंकि इस महीने में iPhone 15 सीरीज की ग्लोबल लॉन्चिंग होने जा रही है. हालांकि ग्लोबल लॉन्चिंग से पहले ही आईफोन 15 सीरीज की काफी सारी खूबियां सामने आ चुकी हैं जिनमें नया दमदार प्रोसेसर, सी-टाइप चार्जिंग पोर्ट के साथ छोटे-मोटे डिजाइन अपडेट्स और कई अन्य बदलाव शामिल हैं. इन्हें बदलावों में पेरिस्कोप कैमरा भी शामिल है जो आईफोन 15 सीरीज के प्रो मॉडल्स में देखने को मिल सकता है. इस कैमरा सेटअप में क्या खास है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप इसकी जरूरत समझ सकें.  

आखिर क्या होता है Periscope कैमरा 

Periscope एक ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर सबमरीन में किया जाता है. इसकी ये ट्यूब्स से बना हुआ एक प्रकाशिक यंत्र है जिसमें अलग-अलग ऐंगल्स पर मिरर्स का इस्तेमाल किया जाता है और सबमरीन के अंदर बैठकर ही समुद्र के बाहर युद्धपोतों आदि पर नजर रखी जा सकती है. पेरिस्कोप का इस्तेमाल कई दशकों से किया जा रहा है. 

एप्पल की 15 सीरीज में जिस "Periscope Camera" को ऑफर किया जा रहा है वो Periscope पर ही आधारित है. Periscope Camera एक प्रकार की कैमरा तकनीक है जिसका उपयोग स्मार्टफोन में थिन डिवाइस डिज़ाइन में किया जाता है ताकि अधिक महत्वपूर्ण कैमरा कॉम्पोनेंट्स को स्मार्टफोन की पतली  बॉडी में शामिल किया जा सके और फोन को थिन बनाया जा सके.

Periscope Camera के माध्यम से यह संभव होता है कि स्मार्टफोनों में अधिक मेगापिक्सल की और बेहतर ज्योमेट्री वाले कैमरे इंस्टॉल किए जा सकें जिससे बेहतर ऑप्टिकल ज़ूम और लाइट कैप्चरिंग की क्षमता मिल जाती है. यह कैमरा तकनीक आमतौर पर टेलीफोटो लेंस के साथ जुड़ी होती है, जो लाइट को प्रिज्म के माध्यम से विभिन्न दिशाओं में भेजती है, जिससे ज़ूमिंग की जा सके और बेहतरीन तरीके से दूर मौजूद ऑब्जेक्ट्स को कैप्चर करने में काफी मदद मिलती है और ये काम आसानी से किया जा सकता है. 

उदाहरण के तुअर पर कुछ स्मार्टफोन मॉडल थिन डिवाइस डिज़ाइन के साथ Periscope Camera का उपयोग करते हैं ताकि वे बेहतर ऑप्टिकल ज़ूम और लाइट कैप्चरिंग क्षमता प्रदान कर सकें. आईफोन 15 सीरीज में भी ये नया कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा.  

Trending news