इन्वर्टर को घर के इस हिस्से में क्‍यों रखना है जरूरी? अब तक थे अनजान तो आ जाएं अलर्ट मोड पर
Advertisement
trendingNow11804969

इन्वर्टर को घर के इस हिस्से में क्‍यों रखना है जरूरी? अब तक थे अनजान तो आ जाएं अलर्ट मोड पर

Inverter Placing: इन्वर्टर को घर के किसी हिस्से में रखना है अगर ये बात आप नहीं जानते हैं तो आपको सब काम छोड़कर सबसे पहले इस बारे में जान लेना चाहिए नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है. 

इन्वर्टर को घर के इस हिस्से में क्‍यों रखना है जरूरी? अब तक थे अनजान तो आ जाएं अलर्ट मोड पर

Inverter Using Tips: इन्वर्टर का इस्तेमाल आजकल हर घर में होता ही है और वजह है बार-बार बिजली का जाना, इस समस्या से निपटने के लिए हर घर में इन्वर्टर देखने को मिल ही जाता है. इन्वर्टर का इस्तेमाल तो तकरीबन हर कोई कर रहा है लेकिन इससे घर के किस हिस्से में रखना चाहिए और इसके पीछे क्या वजह है इस बारे में शायद ही कोई ठीक तरह से जानता होगा. रूम के लिए इन्वर्टर खरीदना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी यह समझना है कि इसे कहां रखा जाना चाहिए क्योंकि अगर इसे सही जगह पर नहीं रखा जाता है तो यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप इस बारे में अब तक नहीं जानते हैं तो आज हम आपके लिए इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप आने वाले खतरे से खुद को सुरक्षित रख सकें.

आखिर क्यों खतरनाक हो सकता है इन्वर्टर

जैसा कि आप जानते हैं कि हर इन्वर्टर में एक हैवी ड्यूटी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. बैटरी जब लगातार काम करती है तो इसके अंदर से कुछ जहरीली गैसें निकलती हैं जो इंसानी सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक साबित होती हैं. इन्वर्टर का इस्तेमाल जैसे-जैसे होता है वैसे ही इसकी बैटरी से यह गैसें भी बाहर निकलती रहती हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते रहती हैं. ये गैसें ज्वलनशील भी होती हैं ऐसे में आपके घर में आग भी लग सकती है. 

आखिर कहां पर रखना चाहिए इन्वर्टर 

अगर आप जहरीली और ज्वलनशील गैसों से अपने घरवालों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन्वर्टर की बैटरी को हमेशा बालकनी या फिर किसी वेन्टीलेटेड एरिया में रखना चाहिए, ऐसा करने से जहरीली गैसें घर के बाहर निकल जाती हैं और घर के अंदर नहीं पहुंच पाती हैं. आपको भी कभी भी घर के अंदर इन्वर्टर की बैटरी को नहीं रखना चाहिए.  

 

Trending news