इस वक्त 100 ग्राम कच्चा पनीर खा लें, अंदर से ताकतवर बनेगा शरीर, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow1937844

इस वक्त 100 ग्राम कच्चा पनीर खा लें, अंदर से ताकतवर बनेगा शरीर, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

कच्चे पनीर में मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम कैंसर (cancer) से बचाने में कारगर है...

सांकेतिक तस्वीर

Many Benefits of Raw Paneer : अगर आप पनीर खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कच्चे पनीर (Raw Paneer) के फायदे. कच्चे पनीर में मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम कैंसर (cancer) से बचाने में कारगर है. इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. इसका नियमित सेवन आर्थराईटिस जैसी बीमारियों के बचाव में सहायक है. 

रोज 100 ग्राम कच्चा पनीर फायदेमंद (100 grams of raw paneer daily)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कच्चा पनीर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट्स, विटामिन और कैल्शियम जैसे कई और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके सेवन से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. जिन लोगों को बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान रहती है, शरीर में खून की कमी हो गई है. उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट 100 ग्राम कच्चा पनीर खाना चाहिए

कच्चा पनीर के फायदे (benefits of raw cheese)

वजन कम करने में मददगार
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन कम करने में भी कच्चे पनीर का सेवन करना फायदा पहुंचाता है. इसमें लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. जो कि शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेस को स्पीड देता है और इससे एक्स्ट्रा वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

स्किन के लिए लाभकारी

पनीर में प्रोटीन, विटामिन-ए, बी-1, बी-3, बी-6 और कई अन्य पोषक तत्वों के साथ सेलेनियम, विटामिन- ई और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है.

हड्डियों को मजबूत करता है कच्चा पनीर
हड्डियों को मजबूत बनाने में कच्चा पनीर काफी मदद करता है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

कमज़ोरी दूर करता है
डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं किअगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो कच्चा पनीर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कमज़ोरी और थकान दूर करते हैं. यह इम्यूनिटी और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है.

स्ट्रेस दूर करने में हेल्फुल
आज के दौर की लाइफ में छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस हो जाना आम बात है. इसको दूर करने के लिए आप कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं. ये आपके स्ट्रेस को भी दूर करेगा साथ ही सेहत भी दुरुस्त रखने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें; Health news: इस समय दूध में यह एक चीज डालकर पी लें पुरुष, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Trending news