Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों को कहें अलविदा, ये 4 घरेलू नुस्खे देंगे रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow12044145

Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों को कहें अलविदा, ये 4 घरेलू नुस्खे देंगे रामबाण इलाज

सर्दियों में ठंडी हवा और शुष्क मौसम के कारण हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, खासकर पैरों की. 

Cracked Heels: सर्दियों में फटी एड़ियों को कहें अलविदा, ये 4 घरेलू नुस्खे देंगे रामबाण इलाज

सर्दियों में ठंडी हवा और शुष्क मौसम के कारण हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, खासकर पैरों की. इनमें से फटी एड़ियां एक आम समस्या है जो दर्द और असहजता का कारण बन सकती है. लेकिन चिंता न करें, महंगे लोशन और क्रीम की जरूरत नहीं है, आप आसानी से घर पर ही कुछ नेचुरल उपायों से फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 4 बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में.

शहद और एलोवेरा का जादू: शहद और एलोवेरा दोनों ही प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. इनका मिश्रण फटी एड़ियों को ठीक करने, नमी प्रदान करने और दर्द को कम करने में कारगर है. एक चम्मच शहद में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. दिन में दो बार इस उपाय को अपनाएं.

नारियल तेल का तड़का: नारियल तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो आपके टूटे-फूटे पैरों की मरम्मत करने में मदद करता है. नहाने के बाद रोजाना एड़ियों पर नारियल तेल से मसाज करें. रात भर इसे लगा रहने दें. बेहतर परिणाम के लिए आप मोजे पहनकर सो सकते हैं.

पपीता का पावर पैक: पपीता में नेचुरल एंजाइम मौजूद होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और एड़ियों को मुलायम बनाते हैं. पपीते का गूदा मैश करके उसमें हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में दो बार इस उपाय को अपनाने से फायदा होगा.

केले का कमाल: केले पोटेशियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो फटी एड़ियों को पोषण देते हैं और उन्हें ठीक करने में मदद करते हैं. पके हुए केले का गूदा मैश करके एड़ियों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में तीन बार इस उपाय को अपनाएं.

इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप सर्दियों में भी अपने पैरों को नर्म, मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं. याद रखें, धैर्य और नियमितता ही सफलता की कुंजी है. तो कोशिश करें और फटी एड़ियों को अलविदा कहें!

Trending news