Fatty Liver: खाने से कंट्रोल करें फैटी लिवर रोग, ये 5 स्वादिष्ट चीजें करेंगी कमाल
Advertisement
trendingNow12261594

Fatty Liver: खाने से कंट्रोल करें फैटी लिवर रोग, ये 5 स्वादिष्ट चीजें करेंगी कमाल

फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है. यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण हो सकता है. 

Fatty Liver: खाने से कंट्रोल करें फैटी लिवर रोग, ये 5 स्वादिष्ट चीजें करेंगी कमाल

फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है. यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण हो सकता है. हालांकि, फैटी लिवर को शुरुआती अवस्था में ही सही खानपान के जरिए ठीक किया जा सकता है.

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 लाजवाब चीजों के बारे में जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप फैटी लिवर को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं.

1. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना हैं. इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. पालक, ब्रोकली, गोभी और गाजर जैसी हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

2. फल
फलों में मौजूद नेचुरल शुगर और विटामिन लिवर की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. खासकर बेरीज, संतरा, मौसमी और सेब जैसे फल फैटी लिवर को कम करने में मददगार होते हैं.

3. साबुत अनाज
साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. जौ, ब्राउन राइस और ओट्स जैसे साबुत अनाजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

4. हेल्दी फैट
फैट हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन बैलेंस मात्रा में. फैटी लिवर के मरीजों के लिए बैलेंस और हेल्दी फैट का सेवन फायदेमंद होता है. मछली, अलसी के बीज, एवोकाडो और जैतून का तेल जैसी चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो लिवर की सेहत के लिए अच्छा होता है.

5. प्रोटीन रिच डाइट
लिवर को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन रिच डाइट भी जरूरी है. हालांकि, फैटी लिवर के मरीजों को रेड मीट से परहेज करना चाहिए. इसके बजाय दालें, मछली, सोयाबीन और चिकन (छाती का भाग) जैसे प्रोटीन के हेल्दी विकल्पों का सेवन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news