आपके जीवन को 25% तक बढ़ा सकती है एक नई दवा, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला उम्र बढ़ाने का फॉर्मूला!
Advertisement
trendingNow12354111

आपके जीवन को 25% तक बढ़ा सकती है एक नई दवा, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला उम्र बढ़ाने का फॉर्मूला!

क्या आप हमेशा जवां और हेल्दी रहना चाहते हैं? क्या आप अपनी उम्र को 25% तक बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है.

आपके जीवन को 25% तक बढ़ा सकती है एक नई दवा, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला उम्र बढ़ाने का फॉर्मूला!

क्या आप हमेशा जवां और हेल्दी रहना चाहते हैं? क्या आप अपनी उम्र को 25% तक बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एक दवा जो सूजन से जुड़े एक प्रोटीन को टारगेट करती है, चूहों के जीवनकाल को 20% तक बढ़ा सकती है.

यह दवा शरीर में एक प्रोटीन इंटरल्यूकिन-11 को निशाना बनाती है. यह प्रोटीन सूजन से जुड़ा होता है और शरीर में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है. अध्ययन में पाया गया कि इस प्रोटीन को ब्लॉक करने से चूहे हेल्दी रहते हैं और लंबे समय तक जीते हैं.

चूहे पर हुआ प्रयोग
इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग किया. उन्होंने कुछ चूहों में इंटरल्यूकिन-11 जीन को हटा दिया और कुछ चूहों को ऐसी दवा दी, जो इस प्रोटीन को ब्लॉक करती है. शोध के परिणाम आश्चर्यजनक थे. जिन चूहों में इंटरल्यूकिन-11 जीन हटा दिया गया था या जिन्हें दवा दी गई थी, उनका जीवनकाल 20% से 25% तक बढ़ गया.

क्या मनुष्यों पर भी काम करेगी ये दवा?
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस सवाल का जवाब अभी ठीक ढंग से नहीं दिया जा सकता है. यह अध्ययन चूहों पर किया गया था और यह जरूरी नहीं है कि यह मनुष्यों पर भी काम करे. हालांकि, यह एक आशाजनक शुरुआत है. शोधकर्ता अब इस दवा का मनुष्यों पर टेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं.

क्यों है यह खोज महत्वपूर्ण?
यह खोज इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए एक नई दवा विकसित करने की संभावना को दर्शाती है. अगर यह दवा मनुष्यों पर भी काम करती है, तो यह कई बीमारियों जैसे कैंसर, दिल की बीमारी और अल्जाइमर रोग के इलाज में एक क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकती है.

क्या हमें अभी उत्साहित होना चाहिए?
शोधकर्ताओं के अनुसार, यह खोज बहुत आशाजनक है, लेकिन हमें अभी भी सावधान रहने की जरूरत है. यह केवल एक अध्ययन है और हमें इस दवा के सुरक्षित और प्रभावी होने की पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है.

Trending news