Ketamine के ओवरडोज से हुई थी एक्टर Matthew Perry की मौत, जानिए क्या है ये?
Advertisement
trendingNow12013340

Ketamine के ओवरडोज से हुई थी एक्टर Matthew Perry की मौत, जानिए क्या है ये?

हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मैथ्यू पेरी की मौत पर बड़ा खुलासा हुआ है. उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार मैथ्यू की मौत केटामाइन के ओवरडोज के कारण हुई है. जानिए क्या है केटामाइन?

Ketamine के ओवरडोज से हुई थी एक्टर Matthew Perry की मौत, जानिए क्या है ये?

Matthew Perry autopsy report: हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मैथ्यू पेरी की मौत पर बड़ा खुलासा हुआ है. उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार मैथ्यू की मौत केटामाइन के ओवरडोज के कारण हुई है. लॉस एंजिल्स काउंटी के मेडिकल परीक्षक कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मैथ्यू पेरी की मृत्यु का कारण केटामाइन के तीव्र प्रभाव से निर्धारित हुआ है. उनकी मृत्यु में योगदान देने वाले फैक्टर्स में डूबना, कोरोनरी धमनी रोग और ब्यूप्रेनोरफिन के प्रभाव शामिल हैं.

चर्चित टीवी शो फ्रेंड्स में चैंडलर बिंग के किरदार से रातोरात स्टार बने मैथ्यू पेरी का निधन अक्टूबर हो गया था. वह लॉस एंजिल्स स्थित अपने घर के स्विमिंग पूल में बेहोश मिले थे, जिसके बाद उनके अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अब उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में केटामाइन के ओवरडोज का पता चला. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके खून में केटामाइन का लेवल सर्जरी में नॉर्मल अनेस्थेटिक के रूप में उपयोग किए जाने वाले हाई-ग्रेड लेवल के बराबर था. इसने उनके दिल की गति को बढ़ा दिया और उन्हें बेहोश कर दिया, जिसके बाद वे पानी में डूब गए और मौत हो गई.

क्या है केटामाइन?
केटामाइन एक नशीली दवा है जो अवैध रूप से मनोरंजक दवा के रूप में उपयोग की जाती है. यह सुन्न करने और मतिभ्रम (hallucination) पैदा करने वाले प्रभावों के लिए जानी जाती है. इसका उपयोग डॉक्टरों द्वारा एनेस्थेटिक के रूप में भी किया जाता है और इसे मानसिक स्वास्थ्य उपचार के रूप में भी अध्ययन किया जा रहा है.

केटामाइन के खतरे
केटामाइन का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है. इसके संभावित नुकसान में शामिल हैं:
- दिल की समस्याएं
- सांस लेने में तकलीफ
- मतिभ्रम (hallucination)
- भ्रम
- याददाश्त में कमी
- एग्जाइंटी
- डिप्रेशन

केटामाइन का यूज करते थे मैथ्यू पेरी
मैथ्यू पेरी ने अपने संस्मरणों में लिखा था कि वह नशे की लत से निपटते वक्त केटामाइन का उपयोग करते थे. उन्होंने कहा कि इस दवा ने उनके दर्द को कम किया और डिप्रेशन में मदद की. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इसका उपयोग करना मुश्किल था और इसके कई नुकसान थे.

Trending news