इलायची पानी से घटेगा आपका वजन, नियमित सेवन करने पर मिलेंगे यह कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow1999624

इलायची पानी से घटेगा आपका वजन, नियमित सेवन करने पर मिलेंगे यह कमाल के फायदे

Benefits of cardamom water: आज हम आपके लिए इलायची पानी के फायदे लेकर आए हैं. इसके सेवन से आप वजन घटाने के साथ ही दूसरी कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. 

Benefits of cardamom water

Benefits of cardamom water: इलायची भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है. इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हम देखते हैं कि इलायची का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन इसका पानी पीने से हमें कई फायदे मिल सकते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को विभिन्न रोगों से बचाता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, इलायची में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इमेटिक, एंटीट्यूसिव, म्यूकोलाईटिक गुण और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह पाचन स्वास्थ्य से लेकर ब्लड शुगर लेवल तक को कंट्रोल करने में मदद करती है. 

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in cardamom)
इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं. 

कैसे तैयार करें इलायची पानी (how to prepare cardamom water)

  1. सबसे पहले एक लीटर पानी लें.
  2. इसमें 5 से 6 इलायची को छीलकर रात भर के लिए भिगो दें
  3. सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें.  
  4. 3/4 पानी रह जाने पर गैस बंद कर दें. 
  5. अब इसे छानकर दिन में तीन से चार बार पीएं.

इलायची पानी पीने के जबरदस्त फायदे (Amazing benefits of drinking cardamom water)

1. शुगर को रखे कंट्रोल 

इलायची का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

2. पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त
इलायची पानी के नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है, उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए. 

3. वजन नियंत्रण में रहेगा
इलायची पानी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में जमा अधिक फैट को हटाकर वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित
इलायची पानी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय रोगों को दूर रखता है. ये शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है.

ये भी पढ़ें: Tips for Hair Care: झड़ते बालों का इलाज हैं ये 4 चीजें, hair को बनाती हैं घना और मजबूत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news