Tips for Hair Care: झड़ते बालों का इलाज हैं ये 4 चीजें, hair को बनाती हैं घना और मजबूत
Advertisement

Tips for Hair Care: झड़ते बालों का इलाज हैं ये 4 चीजें, hair को बनाती हैं घना और मजबूत

Tips for Hair Care:  इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप बालों के झड़ने की समस्या (hair loss)  से निजात पा सकते हैं.

(These things are beneficial for hair)

Tips for Hair Care:  अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. गलत लाइफस्टाइल के चलते बालों का झड़ना (hair loss) और दोमुंहे बालों की समस्या (split hair problem) देखने को मिल रही है. लोग झड़ते बालों को कंट्रोल (hair fall control) करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. इसके लिए कई लोग किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाते हैं, इसके बाद भी कई बार प्रॉब्लम्स सॉल्व नहीं होती. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो आपके बालों को चमकदार (shiny hair) बनाने और थिकनेस में कारगर साबित होते हैं. 

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें (These things are beneficial for hair) 

1. एलोवेरा 
एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें. करीब एक घंटे बाद शैंपू से इसे धो लें. ये आपके डैमेज बालों को ठीक तो करता ही है, साथ ही ड्राई हेयर को सिल्की और चमकदार बनाने में मददगार साबित होता है.

2. भृंगराज 
भृंगराज बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों का जल्दी सफेद होना कम हो जाता है, साथ ही यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल बालों के तेल और मास्क के तौर पर बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है.

3. आंवला 
आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ, इन्हें चमकदार व मोटा भी बनाते हैं. आंवले का पेस्ट बनाकर, बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. 

4. नारियल तेल 
आप नारियल के सूखे गोले का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, गोले के पानी को एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी पी सकते हैं. साथ ही इसके ऑयल का बालों को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों को मजबूती प्रदान करने में ये बेहद कारगर माना गया है.

ये भी पढ़ें; Benefits of fenugreek seeds: यौन क्षमता बढ़ाती है मेथी, इस तरह करें सेवन, पुरुषों को मिलेंगे शानदार लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news