गर्दिश में सितारे: इस राष्ट्रपति ने दर्द में गुजारी 'आधी जिंदगी', पूरी दुनिया से छिपाई गई ये बात
Advertisement

गर्दिश में सितारे: इस राष्ट्रपति ने दर्द में गुजारी 'आधी जिंदगी', पूरी दुनिया से छिपाई गई ये बात

गर्दिश में सितारे: इस राष्ट्रपति को डॉक्टर्स ने 1.5 साल से भी कम का मेहमान बताया था, लेकिन जिंदगी को कुछ और ही मंजूर था. पढ़ें यहां...

सांकेतिक तस्वीर

गर्दिश में सितारे/सुरेंद्र अग्रवाल: अगर आप से पूछा जाए कि इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली पद कौन-सा है, तो अधिकतर लोगों का जवाब 'अमेरिका का राष्ट्रपति' होगा. लेकिन, अमेरिका में एक ऐसा राष्ट्रपति भी था, जिसने अपनी आधी जिंदगी दर्द में गुजारी थी और ये बात उनके भाई रॉबर्ट ने खुद बताई. इतना ही नहीं, John F. Kennedy राष्ट्रपति बनने के बाद शारीरिक दर्द को सहन करने के लिए दर्दनिवारक इंजेक्शन लिया करते थे. जिसकी उन्हें आदत भी पड़ गई थी. ये सभी जानकारी Britannica के हवाले से दी गई है.

कहा जाता है कि अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति John F. Kennedy बचपन से ही कई बीमारियों से जूझते रहे हैं. वेबएमडी के मुताबिक, वे अस्थमा, स्कारलेट बुखार, डिप्थीरिया आदि बीमारियों से गुजरे हैं. मगर एक बीमारी ऐसी भी थी, जिसे पूरी दुनिया से छिपाया गया और वो थी Addison's Disease, जो कि एक जानलेवा बीमारी है. वेबएमडी बताता है कि, जॉन एफ. कैनेडी को डॉक्टर्स ने 1.5 साल से भी कम वक्त की मोहलत दी थी. लेकिन, अमेरिका का ये 'ग्रेट प्रेसिडेंट' 15 साल तक स्टेरॉयड्स पर जीता रहा और उसके बाद कैनेडी की मृत्यु गोली लगने से हुई.

'गर्दिश में सितारे' सीरीज के सभी आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Addison Disease: क्या है एडिसन डिजीज
हेल्थलाइन के मुताबिक, हमारे शरीर में एड्रेनल ग्लैंड होती है. जो कई सारे हॉर्मोन का उत्पादन करती है. लेकिन जब इसका एड्रेनल कॉर्टेक्स हिस्सा डैमेज हो जाता है, तो यह कोर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक स्टेरॉयड हॉर्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता है. आपको बता दें कि, कोर्टिसोल हॉर्मोन तनावग्रस्त स्थितियों में शारीरिक प्रतिक्रिया को रेगुलेट करता है और एल्डोस्टेरोन शरीर में सोडियम और पोटैशियम रेगुलेट करने में मदद करता है. इसके साथ ही एड्रेनल ग्लैंड का ये हिस्सा एंड्रोजेन हॉर्मोन का भी स्राव करता है.

Addison Disease Symptoms: एडिसन डिजीज के लक्षण

  • मसल्स में कमजोरी
  • थकान
  • स्किन कलर का डार्क होना
  • अचानक वजन घटना और भूख कम होना
  • धड़कन या ब्लड प्रेशर का कम होना
  • लो ब्लड शुगर
  • मुंह में घाव
  • नमक खाने की इच्छा करना
  • जी मिचलाना, उल्टी
  • डिप्रेशन या चिड़चिड़ापन
  • नींद में रुकावट
  • तेज बुखार
  • निचली कमर, पेट या पैर में अचानक दर्द उठना
  • डर या भ्रम की स्थिति में रहना, आदि

ये भी पढ़ें: गर्दिश में सितारे: जानें मौत को छूकर कैसे वापस आ गई थी Malala Yousafzai, सिर में लगी थी गोली

Causes of Addison Disease: एडिसन डिजीज के कारण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनेत्री सुष्मिता सेन भी एडिसन डिजीज से जूझ चुकी हैं. हालांकि, सही इलाज और इच्छाशक्ति से वह इससे उबर चुकी हैं. लेकिन, अगर इस बीमारी का इलाज ना करवाया जाए, तो मरीज के शॉक में जाने या मृत्यु का खतरा भी हो सकता है. आइए इसके कारण जानते हैं. जैसे-

Primary Adrenal Insufficiency: इस स्थिति में एड्रेनल ग्लैंड इतनी गंभीर रूप से डैमेज हो जाती है कि वह हॉर्मोन्स का उत्पादन नहीं कर पाती है. यह अक्सर ऑटोइम्यून डिजीज होती है यानी इम्यून सिस्टम गलती से इस ग्लैंड को नष्ट करने लगता है.

Secondary Adrenal Insufficiency: इस स्थिति में दिमाग में स्थित pituitary gland एसीटीएच हॉर्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है. यह हॉर्मोन एड्रेनल ग्लैंड को हॉर्मोन रिलीज करने का संकेत भेजता है.

एड्रेनल डिजीज का इलाज
हेल्थलाइन के मुताबिक, एड्रेनल डिजीज का इलाज जिंदगीभर चलता है. जो कि इसके कारण के ऊपर निर्भर करता है. डॉक्टर दवाओं, हॉर्मोन रिप्लेसमेंट, घर में देखभाल और अल्टरनेटिव थेरेपी की मदद से एडिसन बीमारी का इलाज करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news