आंध्र प्रदेश के स्कूलों में पानी पीने के लिए 3 ब्रेक कंपलसरी, गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने का ये सबसे अच्छा तरीका
Advertisement
trendingNow12186676

आंध्र प्रदेश के स्कूलों में पानी पीने के लिए 3 ब्रेक कंपलसरी, गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने का ये सबसे अच्छा तरीका

Tips For Staying Hydrated: गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है. ऐसे में आंध्र प्रदेश के स्कूलों में 3 बार पानी पीने के लिए बच्चों को ब्रेक देना अनिवार्य कर दिया गया है. 

आंध्र प्रदेश के स्कूलों में पानी पीने के लिए 3 ब्रेक कंपलसरी, गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने का ये सबसे अच्छा तरीका

तेजी से बढ़ते गर्मी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए आंध्र प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी विद्यालयों में छात्रों को पानी पीने के लिए तीन बार ब्रेक देना अनिवार्य कर दिया है. इसे वाटर-बेल का नाम दिया गया है. इसके तहत स्टूडेंट्स को सुबह 9:45 बजे, 10:05 बजे और 11:50 बजे पानी पीने के लिए ब्रेक दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य है कि छात्र पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकें और स्वस्थ रहें।

लेकिन इस उद्देश्य की पूर्ति सही मायने में तब हो पाएगी जब लोगों को यह पता हो कि बॉडी डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए क्या उपाय करना जरूरी होता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि पानी पीने से बॉडी में हाइड्रेट रहती है, लेकिन कई लोग सिर्फ उसी समय पानी पीते हैं जब उन्हें प्यास का अनुभव होता है, ऐसे में वॉटर इनटेक को बढ़ाने के लिए यहां बताए गए फूड्स ऑप्शन बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. गर्मी के दिनों में इन्हें बहुत ही आसानी से लंच बॉक्स में भी कैरी किया जा सकता है.

ऐसे पहचानें बॉडी में कम है पानी का लेवल

पेशाब का रंग गहरा होना
सिरदर्द
मांसपेशियों में ऐंठन
थकान महसूस होना
कम पेशाब आना
हल्का सिरदर्द
कब्ज 

हाइड्रेट रहने के लिए करें ये उपाय-

साथ रखें पानी 
इंसान का शरीर 65 प्रतिशत पानी से बना हुआ है. ऐसे में हर थोड़ी देर में पानी की खुराक बॉडी में पानी के लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी होती है. क्योंकि गर्मी के दिनों में पसीने के जरिए बॉडी से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है. वैसे तो रोज 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन वास्तव में यह सभी के लिए नहीं है. उम्र, जेंडर, मेडिकल कंडीशन, एक्टिविटी लेवल के आधार पर यह मात्रा सबके लिए अलग-अलग हो सकता है. ऐसे में बेहतर तरीका यही है कि दिन भर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी का सेवन किया जाता रहे.

वाटर रीच फ्रूट्स का सेवन

मौसम के मार से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही होता है कि मौसमी फलों के सेवन को बढ़ा दिया जाए. ऐसे में गर्मी के दिनों में बॉडी में पानी का लेवल को मेंटेन रखने के लिए तरबूज, स्ट्रॉबेरी, अनानास, संतरा, आडु, बेर जैसे फलों का सेवन बढ़ा दें.

ज्यादा खाएं ये सब्जियां

गर्मी के दिनों में खीरा, लौकी, टमाटर, ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूल गोभी, बैंगन, पालक जैसे सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इससे बॉडी में पानी का लेवल भी ठीक रहता है साथ ही कई पोषक तत्व भी मिलते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

बॉडी को डिहाइट्रेड रखने के लिए सिर्फ डाइट पर ही ध्यान देना काफी नहीं है. इसके अलावा भी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसमें मुख्य रूप से धूप में ज्यादा देर तक बाहर ना रहें, सिर को कवर करके गर्मी के दिनों में बाहर जाना शामिल है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news