Apple Cider Vinegar: गले की खराश से हैं परेशान? सेब के सिरके का ऐसे करें सेवन, फौरन मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11584346

Apple Cider Vinegar: गले की खराश से हैं परेशान? सेब के सिरके का ऐसे करें सेवन, फौरन मिलेगा आराम

Sore Throat Cure Tips: गले की खराश को तुरंत ठीक करने के लिए सेब के सिरके और शहद का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सेवन करें.

 

Apple Cider Vinegar: गले की खराश से हैं परेशान? सेब के सिरके का ऐसे करें सेवन, फौरन मिलेगा आराम

Sore Throat Cure Tips: बदलते मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से सर्दी, खांसी और गले में खराश की समस्या होती है. गले की खराश की समस्या को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. आप कुछ तरीकों से सेब के सिरके का इस्तेमल करके गले की खराश की समस्या को फौरन ठीक कर सकते हैं. आइए जानें...

1. सेब का सिरका और शहद
गले की खराश को तुरंत ठीक करने के लिए सेब के सिरके और शहद का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से गले की खराश में बहुत जल्द आराम मिलता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सेवन करें.

2. सेब का सिरका और नींबू
अगर आप फौरन गले की खराश की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो सेब के सिरके और नींबू रस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर सेवन करें. आप चाहे तो जल्द फायदा पाने के लिए दिन में 2 बार सेवन कर सकते हैं.

3. सेब का सिरका और दालचीनी
गले की खराश को दूर करने में दालचीनी भी कारगर साबित होती है. इसके लिए भी एक गिलास गुनगुने गर्म दूध में 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें. इससे बहुत जल्द फायदा मिलता है.

4. सेब का सिरका और बेकिंग सोडा
आप गले की खराश को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में 2 से 3 बार गरारे करें.

5. सेब का सिरका और लाल मिर्च
इसके लिए एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और चुटकी भर लाल मिर्च को अच्छी तरह से मिलाकर पानी से गरारे करें. इस उपाय को करने से भी गले की खराश में आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news