आत्‍मनिर्भर भारत: आयुष मंत्रालय ने अगले 3 साल के लिए 4000 करोड़ का बजट निर्धारित किया
Advertisement

आत्‍मनिर्भर भारत: आयुष मंत्रालय ने अगले 3 साल के लिए 4000 करोड़ का बजट निर्धारित किया

आर्सेनिक, अश्वगंधा, सुदर्शन घनवती और गिलोय जैसे कई प्रोडक्ट्स काफी डिमांड में हैं. मंत्रालय इन सभी उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच पूरी दुनिया में आयुर्वेदिक उत्पादों पर लोगों का विश्वास बढ़ा है. लिहाजा आयुष मंत्रालय ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत 4000 करोड़ का बजट अगले 3 साल के लिए निर्धारित किया है. इन्हें आयुष सेक्टर में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खर्च किए जाएंगे. केंद्रीय आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने ये जानकारी इंडस्ट्री बॉडी FICCI के एक कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान दी थी.

आयुष सचिव का कहना है कि आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने आत्मनिर्भर भारत के तहत 4000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. इस राशि को अगले 3 साल में खर्च किया जाएगा. इस पैसे को आयुष प्रोडक्ट और योगा प्रोडक्ट के लिए भी खर्च किया जाएगा. आयुष सचिव ने आगे बताया कि इन दोनों प्रोडक्ट्स की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए ISO स्टैंडर्ड भी तय किए जाएंगे.

कोरोना वायरस से लड़ने के उत्पादों पर भी होगा फोकस
आयुष सचिव का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयुष प्रोडक्ट्स (Ayush Products) की मांग काफी बढ़ी है. खास तौर पर आर्सेनिक, अश्वगंधा, सुदर्शन घनवती और गिलोय जैसे कई प्रोडक्ट्स काफी डिमांड में हैं. मंत्रालय इन सभी उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करेगा.

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए बड़ा गुणकारी है 'अदरक का पानी', जानें इसके भरपूर लाभ

बताते चलें कि देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद आयुष मंत्रालय ने एक खास आयुष इम्यूनिटी किट तैयार किया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के जवानों को 2 महीने तक इस इम्यूनिटी किट (Immunity Kit) का सेवन करने को दिया गया. दावा किया जा रहा है कि इस किट की वजह से दिल्ली पुलिस में कोरोना वायरस के मामलों में 4 गुना तक कमी आई है.

ये भी देखें-

Trending news