स्तनपान के बाद उल्टी कर देता है छोटा बच्चा? जानिए इसकी वजह और उपाय

बहुत बार बच्चे दूध पीने के बाद थोड़ा- थोड़ा दूध बाहर निकालते रहते हैं इस प्रक्रिया को एक सामान्य बात समझनी चाहिए और घबराना नहीं चाहिए.

स्तनपान के बाद उल्टी कर देता है छोटा बच्चा? जानिए इसकी वजह और उपाय

नई दिल्ली: अक्सर देखा जाता है कि नवजात शिशु (infant) दूध पीने के बाद उल्टी कर देते हैं. इस बात को बहुत से लोग हल्के में लेते हैं जबकि कुछ माता- पिता को लगता है कि ऐसा होना सामान्य बात नहीं है. कई बार शिशु के पेट में दर्द (Stomach Pain) या गैस की वजह रोता है लेकिन कभी-कभी शिशु को उल्‍टी (Vomiting) भी हो जाती है. वहीं अगर शिशुओं को बार-बार उल्‍टी हो रही है तो इसका कारण जानकर इलाज करना जरूरी है. 

उल्टी होने के कारण
बहुत बार बच्चे दूध पीने के बाद थोड़ा- थोड़ा दूध बाहर निकालते रहते हैं इस प्रक्रिया को एक सामान्य बात समझनी चाहिए और घबराना नहीं चाहिए. कभी- कभी बच्चों के पेट से फूड पाइप को जाने वाले रास्ते में बहुत सारा खाद्य पदार्थ इकठ्ठा हो जाता है या फिर जरूरत से ज्यादा दूध पी लेने की वजह से भी बच्चों को उल्टी हो जाती है. लेकिन इस परिस्थिती में होने वाली उल्टी से घबराने की जरूरत नहीं हैं.

शिशुओं में उल्‍टी रोकने के लिए क्‍या करें

- दूध पिलाने के बाद बच्चे को हिलाएं नहीं. 
- रोज बच्‍चे को एक ही समय पर दूध पिलाएं. 
- रोज अलग समय पर दूध पिलाने पर दिक्कत हो सकती है.
- डॉक्‍टर की सलाह पर ही उल्‍टी रोकने की दवा दें.
- जब भी शिशु को दूध पिलाएं तो अपने साथ साफ कपड़ा जरूर रखें ताकि जब भी शिशु को उल्‍टी हो तभी तुरंत उसका मुंह साफ किया जा सके.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.