डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों का काल है तेज पत्ता, रोज इस तरह से सेवन करने पर दिखते हैं गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow12318273

डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों का काल है तेज पत्ता, रोज इस तरह से सेवन करने पर दिखते हैं गजब के फायदे

Bay Leaves health Benefits: रसोई में मौजूद सुगंधित तेज पत्ते को सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए भी यूज कर सकते हैं. इसका सेवन हाई शुगर, खराब डाइजेशन, सूजन और अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मददगार साबित होता है.

डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों का काल है तेज पत्ता, रोज इस तरह से सेवन करने पर दिखते हैं गजब के फायदे

तेज पत्ता भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले गरम मसाले का एक अहम हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

तेज पत्ते में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा वर्षों से इसका कई तरह से मेडिसिनल यूज भी किया जाते रहा है. ऐसे में यदि आप तेज पत्ते का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इन 5 हेल्थ प्रॉब्लम में आपको बहुत राहत मिल सकती है. 

पाचन क्रिया को सुधारता है

तेज पत्ते में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम भोजन को तोड़ने में सहायक होते हैं, जिससे पेट दर्द, गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह से बनाकर पिएं चाए, नहीं होगी गैस-अपच की परेशानी

शुगर को कंट्रोल करने में मददगार

शोध बताते हैं कि तेज पत्ता में मौजूद तत्व शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक है.

दर्द और सूजन कम करता है

तेज पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में सूजन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. 

संक्रमण से बचाता है

तेज पत्ता में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो  शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. बारिश में मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा होता है. ऐसे में तेज पत्ता काफी मददगार साबित हो सकता है. 

तनाव कम करने में कारगर

तेज पत्ते में ऐसे तत्व होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, यह अच्छी नींद लाने में भी सहायक हो सकता है.

कैसे और कब करें तेज पत्ते का सेवन

1 तेज पत्ते को पानी में उबालकर पीने से आप ऊपर बताए गए फायदों को पा सकते हैं. नियमित और नियंत्रित मात्रा में पीने से ही सकारात्मक प्रभाव नजर आता है. सुबह खाली पेट तेज पत्ते का पानी पीने के बेस्ट टाइम होता है.

इन बातों का रखें ध्यान

तेज पत्ते का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तेज पत्ते का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news