डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है तेज पत्ता, किडनी और आंखों के लिए भी लाभकारी, जानें गजब के फायदे!
X

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है तेज पत्ता, किडनी और आंखों के लिए भी लाभकारी, जानें गजब के फायदे!

अगर तेज पत्ते का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह डायबिटीज रोगियों को काफी फायदा दे सकता है. जानिए और भी फायदे...

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है तेज पत्ता, किडनी और आंखों के लिए भी लाभकारी, जानें गजब के फायदे!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तेज पत्ता के फायदे. जी हां, मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाले इन पत्तों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनसे तेल भी निकाला जाता है. तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. वैसे तो तेज पत्ते के फायदे  कई हैं, लेकिन अगर डायबिटीज रोगी इसका नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल  को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही तेज पत्ता पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी
तेज पत्ते में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, शुगर के रोगियों के लिए तेज पत्ता काफी हद तक मददगार हो सकता है.  तेज पत्ते का सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है, इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है और डायबिटीज से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

तेज पत्ता के अन्य फायदे

1. आंखों के लिए लाभकारी है तेज पत्ता
तेज पत्ता में विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है. ये दोनों ही विटमिन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ए जहां आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता तो वहीं विटमिन-सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकता है. 

2. दुरुस्त रखता है पाचन 
तेज पत्ते का सेवन आपके पाचन को सही रखता है. आप इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं. 

3. शरीर की सूजन कम करने में मददगार
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, तेज पत्ता शरीर में दर्द और सूजन से लड़ने में काफी फायेदमंद हो सकता है. तेज पत्ता में सिनेओल नामक तत्व भी पाया जाता है, जो सूजन से लड़ने का काम कर सकता हैय

4. फंगल इन्फेक्शन से बचाता है तेज पत्ता
तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे त्वचा संबंधी फंगल इंफेक्शन से राहत पाने में मदद मिल सकती है. 

5. किडनी के लिए लाभकारी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें: Acidity problem: एसिडिटी से परेशान लोग खाएं ये 4 चीजें, मिनटों में मिलेगी राहत

Trending news