Acidity problem: एसिडिटी से परेशान लोग खाएं ये 4 चीजें, मिनटों में मिलेगी राहत
X

Acidity problem: एसिडिटी से परेशान लोग खाएं ये 4 चीजें, मिनटों में मिलेगी राहत

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है.

Acidity problem: एसिडिटी से परेशान लोग खाएं ये 4 चीजें, मिनटों में मिलेगी राहत

नई दिल्ली: इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन करने से आपको एसिडिटी से राहत मिल सकती है. उल्टा सीधा खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से एसिडिटी की समस्या हो जाती है, जो लोग ज्यादा खट्टा और मसाले वाले खाने का अधिक सेवन करते हैं और पानी कम पीते हैं उन्हें भी यह परेशानी होती है.

क्या है एसिडिटी
यह पाचन तंत्र से संबंधित आम समस्या है, अत्यधिक तैलीय और मसालेदार भोजन करने से पेट में पित्त के बढ़ने से एसिडिटी की शिकायत हो जाती है और पेट में जलन एवं खट्टी डकारों का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है. हमारे पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेपसीन मौजूद होता है जो भोजन के पाचन में अहम भूमिका निभाता है. 

इन चीजों का करें सेवन

तरबूज का सेवन करें

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, नैचुरल तरीके से एसिडिटी की समस्या में तरबूज आराम दिलाता है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को बढ़िया रखता है. इसके साथ ही खाने को पचाने में मदद करता है. लिहाजा अगर आप एसिडिटी की समस्या से नैचुरल तरीके से राहत चाहते हैं तो तरबूज खाना आज से शुरू कर दें.

खीरा का करें सेवन
खीरा सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. कई लोग तो ऐसे होते हैं कि अगर सलाद में खीरा नहीं हुआ तो उनका पेट भी नहीं भरता. इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है. इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रहता है. इसे खाने से एसिड रिफ्लैक्स कम हो जाता है, जिससे कि एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है.

नारियल पानी भी जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि नारियल पानी को सुबह पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है, जिससे कि गैस की समस्या में आराम मिलता है. नारियल पानी में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है. अगर आपको गैस की समस्या है तो आप डाइट में नारियल पानी शामिल करें. 

केले का सेवन जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह ने कहा कि केला सेहत के लिए बेहद लाभाकारी होता है. इसका सेवन करने से भी आपको काफी हद तक गैस की समस्या में आराम मिलेगा. केले में एसिड रिफ्लैक्स होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, ये सभी तत्व म्यूकस पैदा करते हैं, इससे पीएच का स्तर कम होता है और एसिडिटी की समस्या कंट्रोल होती है.

ये भी पढ़ें; भूलकर भी न फेंके लौकी के छिलके, इनसे शरीर को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, चेहरे का रखते हैं खास ख्याल

Trending news