Depression Symptoms: अगर आपके बिहेवियर में आ रहे हैं ऐसे बदलाव, तो आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार

अवसाद के लक्षण: जिस व्यक्ति के अंदर ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हों, उसे तुरंत किसी थेरेपिस्ट की सलाह लेनी चाहिए.

Depression Symptoms: अगर आपके बिहेवियर में आ रहे हैं ऐसे बदलाव, तो आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार
सांकेतिक तस्वीर

अवसाद एक ऐसी मानसिक समस्या है, जिससे बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसके लिए सही मार्गदर्शन और साथ की जरूरत होती है. डिप्रेशन यानी अवसाद के कारण व्यक्ति के अंदर बहुत से बदलाव आते हैं. यह बदलाव अलग-अलग स्तर पर हो सकते हैं, जैसे शारीरिक, मानसिक या व्यवहारात्मक. इस आर्टिकल में हम अवसाद के व्यवहारात्मक लक्षणों के बारे में पढ़ेंगे. जिन्हें पहचानकर हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आप या कोई व्यक्ति डिप्रेशन में है या नहीं.

ये भी पढ़ें: Mental Health: डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति से भूलकर भी ना कहें ये 5 बातें, बिगड़ सकता है उसका स्वास्थ्य

डिप्रेशन के कारण होने वाले बिहेवियरल चेंज (Behavioural Change in Depression)
अगर आपको अपने व्यवहार में नीचे बताए गए दो या उससे ज्यादा लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आप किसी सोशल वर्कर या थेरेपिस्ट की मदद जरूर लें.

  1. जब व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है, तो उसकी पर्सनल लाइफ बहुत ज्यादा प्रभावित होती है. वह समाज से किनारा कर लेता है और अकेला रहना शुरू कर देता है. उसे दूसरे लोगों से बात करना कम पसंद आने लगता है. वह अधिकतर समय दुखी और खालीपन की भावना से भरा रहता है.
  2. डिप्रेशन का एक और बिहेवियरल सिंप्टम यह है कि वह पीड़ित के आत्म-विश्वास को बिल्कुल खत्म कर देता है. जिससे व्यक्ति को अपने महत्व का अंदाजा नहीं रहता और वह खुद को व्यर्थ समझने लगता है. इससे उसका मानसिक स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है.
  3. अवसाद से ग्रसित व्यक्ति के खाने की आदत में अचानक से बदलाव आने लगता है. जो व्यक्ति कम खाता हो, वह अचानक से बहुत ज्यादा खाना शुरू कर सकता है और जो व्यक्ति ज्यादा खाता हो, वह अचानक से बिल्कुल कम खाना शुरू कर सकता है. यह आदत उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती है.
  4. अवसाद के कारण व्यक्ति मानसिक रूप से लगातार थकान का अनुभव कर सकता है. जिसके कारण उसके अंदर किसी भी चीज को करने की उत्सुकता व गति में कमी देखी जा सकती है. उसकी रुचि किसी भी चीज को लेकर कम होने लगती है.
  5. छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा व चिड़ जाना अवसाद के मुख्य लक्षणों में से एक है. जिस कारण पीड़ित व्यक्ति अक्सर दूसरे लोगों पर चिल्लाने लगता है या उनसे दूर हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: कितने प्रकार का होता है स्ट्रेस, तनावमुक्त रहने के लिए जरूरी है यह जानकारी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.