Benefits Coconut Oil for Skin: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये तेल, कई समस्याएं होंगी दूर, खिल उठेगी स्किन
Advertisement

Benefits Coconut Oil for Skin: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये तेल, कई समस्याएं होंगी दूर, खिल उठेगी स्किन

Benefits Coconut Oil for Skin:नारियल का तेल (Coconut Oil) इस्तेमाल करने से स्किन को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं. नीचे जानिए उनके बार में...

Benefits Coconut Oil for Skin

Benefits Coconut Oil for Skin: आज हम आपके लिए नारियल तेल के फायदे लेकर आए हैं. हम देखते हैं कि सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए महंगी क्रीम का उपयोग करते हैं. कई बार वो रिजल्ट नहीं मिलते, जो लोगों को चाहिए होते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. यह सर्दियों के मौसम में स्किन को भरपूर पोषण देता है. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे गायब गायब हो सकते हैं. 

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल का तेल सर्दियों में बेस्ट मॉइश्चराइजर की तरह से काम करता है. ये स्किन को भरपूर पोषण देने में भी मदद करता है. जिससे स्किन हेल्दी बनती है और स्किन में ग्लो भी आता है. नीचे जानिए स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

नारियल पानी से मिलने वाले लाभ

1. स्किन को नमी देने में कारगर
सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल स्किन को नमी देने का काम करता है. ये स्किन के अंदर मॉइश्चर को लॉक करके इसे ग्लोइंग बनाता है. जिससे त्वचा का रूखापन दूर होकर चमक बढ़ती जाती है.

2. ड्राइनेस दूर करने में लाभकारी

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नारियल का तेल स्किन ड्राइनेस से निजात दिलाता है. इसका इस्तेमाल केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथ, पैर, लिप्स और एड़ियों के रूखेपन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है.

3. झुर्रियां दूर करने में लाभकारी
नारियल का तेल चेहरे पर उम्र के प्रभाव को कम करता है. इसके इस्तेमाल से झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है. ये स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है. साथ ही इस तेल में लॉरिक एसिड होता है. जो लूज स्किन में टाइटनेस लाने का काम करता है.

4. दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर

स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में भी नारियल तेल खास भूमिका निभाता है. इसके लिए आप सोने से पहले रोजाना इस तेल से मालिश करें तो स्किन पर पड़े दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के होकर गायब होने लगते हैं.

5. स्किन को सूरज की किरणों से बचाता
स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नारियल का तेल सनस्क्रीन की तरह से काम करता है इस तेल में एसपीएफ होता है, जिसके चलते ये स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Reason of hair loss: ये हैं वो 5 कारण जिनकी वजह से झड़ने लगते हैं आपके बाल, ऐसे कर सकते हैं बचाव

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

Trending news