Benefits of black Salt: काले नमक का रोज ऐसे करें सेवन, घट जाएगा मोटापा, सेहत के लिए मिलेंगे जरबदस्त लाभ
Advertisement

Benefits of black Salt: काले नमक का रोज ऐसे करें सेवन, घट जाएगा मोटापा, सेहत के लिए मिलेंगे जरबदस्त लाभ

Benefits of black Salt: काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है. खबर में जानिए काले नमक के फायदे...

डिजाइन फोटो..

Benefits of black Salt: आमतौर पर सभी घरों में साधारण नमक का इस्तेमाल होता है, काले नमक का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं, लेकिन क्या आप काले नमक के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो खबर आपके काम आ सकती है, काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है. 

क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में काला नमक कारगर माना जाता है. अगर काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

काले नमक का सेवन करने के फायदे (Benefits of black Salt)

  1. काला नमक वजन घटाने में मददगार है. इसमें मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें. इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. 
  2. काला नमक में सोडियम अधिक होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है, जिससे पथरी की समस्या हो सकती है. इसलिए काले नमक का सेवन लिमिट में करें.
  3. काला नमक पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. 
  4. काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.
  5. शुगर के मरीजों को सफेद नमक की जगह काले नमक का अधिक सेवन करना चाहिए. काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे. 

ये भी पढ़ें;  Benefits of desi khand: शुगर की जगह खाएं देसी खांड, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ 

Trending news