रोज इस तरह से खाएं गुड़+ अजवाइन, छू भी नहीं पाएंगी ब्लड प्रेशर समेत ये 5 बीमारियां
Advertisement
trendingNow12455034

रोज इस तरह से खाएं गुड़+ अजवाइन, छू भी नहीं पाएंगी ब्लड प्रेशर समेत ये 5 बीमारियां

Is jaggery and ajwain good for health: गुड़ और अजवाइन को साथ में खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसके सेवन से आप हार्ट डिजीज समेत कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

रोज इस तरह से खाएं गुड़+ अजवाइन, छू भी नहीं पाएंगी ब्लड प्रेशर समेत ये 5 बीमारियां

हेल्दी रहने के लिए सही डाइट का चुनाव बेहद जरूरी है. हमारे भारतीय किचन में ऐसे कई तत्व मौजूद हैं जो न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, बल्कि लंबे समय से आयुर्वेद में दवा के रूप में भी इस्तेमाल किए जाते रहे हैं. 

गुड़ एक ऐसा ही खाद्य पदार्थ है, जिसे स्वास्थ्य का खजाना माना जाता है. जब इसे अजवाइन के साथ मिलाया जाता है, तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. यदि आप इसे रोजाना खाते हैं, तो इन 5 बीमारियों से हमेशा बचे रह सकते हैं-

गुड़ और अजवाइन के औषधीय गुण

गुड़, जिसे चीनी हेल्दी विकल्प माना जाता है, कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे मिनरल्स शामिल होते हैं. वहीं, अजवाइन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

हार्ट डिजीज से बचाव

गुड़ और अजवाइन का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. गुड़ में पोटेशियम होता है और अजवाइन के बीज में थाइमोल होता है, जो खून की नली को सिकूड़ने से रोकते हैं, और ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन रखते हैं. 

पाचन में सुधार

अजवाइन पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और गैस, सूजन, और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है. गुड़ का सेवन पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है.

मोटापा से छुटकारा

गुड़ में नेचुरल मिठास होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. इसके साथ ही अजवाइन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है जो मोटापा कम करने के लिए जरूरी होता है. 

पीरियड्स दर्द से आराम

पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए गुड़ और अजवाइन खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन की समस्याओं को कम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण

 

अस्थमा में मददगार

अस्थमा गुड़ और अजवाइन खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. गुड़ और अजवाइन फेफड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो कि अस्थमा की सबसे बड़ी समस्या है. इसे आप रोजाना 4 से 5 ग्राम खा सकते हैं.

ऐसे करें सेवन

एक चम्मच गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन का सेवन सुबह खाली पेट करें. इसे गर्म पानी के साथ लेना फायदेमंद रहता है. इसक अलावा आप इसे चाय के रूप में भी पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news