Benefits of full sleep:देर रात तक जागने से हालत हो सकती है खराब! जानिए पूरी नींद लेने के जबरदस्त फायदे
Advertisement

Benefits of full sleep:देर रात तक जागने से हालत हो सकती है खराब! जानिए पूरी नींद लेने के जबरदस्त फायदे

Benefits of full sleep: अगर आप देर रात तक मोबाइल चलाते हैं और पूरी नहीं लेते तो सावधान हो जाइए. इससे आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं, जानिए पूरी नींद लेने के फायदे....

Benefits of full sleep

Benefits of full sleep: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों के पास समय का अभाव है. ज्यादातर लोग काम को लेकर इतना व्यस्त हो चुके हैं कि वह नींद भी पूरी नहीं कर पाते. कई बार हम देखते हैं कि लोगों को नींद पूरी करने का मौका भी मिलता है तो वह जबरन जागते रहते हैं और मोबाइल चलाते रहते हैं. इसे रिवेंज बेडटाइम प्रोक्रास्टिनेशन कहा जा रहा है, यानी नींद को जबरन टालना. अगर आप भी पूरी नींद नहीं लेते और रात में ज्यादा देर बेमतलब बिजी रहते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसान पहुंचा सकता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर ढंग की नींद ना मिले, तो पूरा दिन खराब होता है और अगर नींद जरूरत से ज्यादा ले ली जाए, तो सिरदर्द जैसी परेशानी होने लगती है. लिहाजा इस खबर में हम आपके लिए बताएंगे कि एक व्यक्ति को कितनी नींद की जरूरत होती है और सोने का सही समय के साथ क्या फायदे हैं?

एक व्यक्ति को कितनी नींद लेना जरूरी है?
जाने माने मनोचिकित्सक डॉक्टर विकास खन्ना कहते हैं कि, वाकई इस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं है, क्योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि स्लीपिंग पैटर्न और स्लीपिंग डिसऑर्डर वंशानुगत हैं. यानी ये सब आपके डीएनए से जुड़ा हुआ मामला है. कुछ लोग छह घंटे की नींद के बाद भी रिलैक्स महसूस कर सकते हैं. वहीं कुछ लोगों के लिए 9 घंटे की नींद के बाद भी आराम की जरूरत पड़ सकती है. वैसे हेल्थ एक्सपर्ट्स सामान्य तौर पर 8 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं. ताकि आपके मानसिक और शारारिक स्वास्थ पर कोई बुरा असर न हो.

​नींद के लिए आदर्श वक्त क्या है, इसका पता कैसे करें?
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सभी लोग एक दूसरे से अलग हैं. सबकी दैनिक आदत, व्यायाम, स्वास्थ्य और काम करने का तरीका भी एक दूसरे से बहुत अलग है. इसलिए यह तय करने का कोई आदर्श तरीका नहीं है कि आपको कितनी नींद की जरूरत है. जब आप जागते हैं, तो आप कैसा महसूस करते हैं, यह नींद के लिए आदर्श समय पता करने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे आप आसानी से जान सकते हैं कि वाकई आपके लिए कितने घंटों की नींद पर्याप्त है. अगर आप छह घंटे सोने के बाद भी आप एनर्जेटिक फील करते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है, नहीं तो आपको अपने सोने के घंटों को बढ़ाने की बहुत जरूरत है.

पूरी नींद लेना क्यों जरूरी ? (Why is it necessary to get full sleep) 
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नींद की कमी कई बीमारियों को जन्म देने का कारण बन सकती है. पर्याप्त नहीं सोने से हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक हो सकता है, क्योंकि नींद की कमी आपके शरीर को तनाव का हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज करने की वजह बन सकती है. इसके अलावा शारीरिक और मानसिक जैसे दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, मोटापा, डायबिटीज और डिप्रेशन हो सकता है. यही वजह है कि आपको पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है. 

पूरी नींद लेने के जबरदस्त फायदे  (Amazing benefits of getting deep sleep)

  1. अच्छी और पूरी नींद लेने से आप ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं.
  2. जब पूरी नींद हो जाती है तो आप काफी फ्रेश फील करते हैं और किसी भी काम में मजा लेते हैं.
  3. जब पर्याप्त नींद ले ली जाए तो आप अंदर से काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं.
  4. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पूरी नींद लेने वाले व्यक्तियों की याद्दाश्त अच्छी होती जाती है.
  5. अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होगी और बीमार भी कम पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: Foods for Brain Boosting: अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये चीजें, तेज दौड़ेगा दिमाग, याददाश्त भी होगी मजबूत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news