Foods for Brain Boosting: अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये चीजें, तेज दौड़ेगा दिमाग, याददाश्त भी होगी मजबूत
Advertisement

Foods for Brain Boosting: अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये चीजें, तेज दौड़ेगा दिमाग, याददाश्त भी होगी मजबूत

Foods for Brain Boosting: इस खबर में हम आपके लिए पांच ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन बच्चों की मानसिक विकास के लिए जरूरी है. 

foods for Brain Boosting

foods for Brain Boosting: बच्चों का विकास उनके खानपान पर निर्भर करता है. चाहे बात शारीरिक विकास की हो या फिर मानसिक विकास की. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक हेल्दी डाइट आपके बच्चों को न सिर्फ हेल्दी रखेगी बल्कि उसके मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाएगी. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से दिमाग तेज और याददाश्त मजबूत हो सकती है. 

जानी मानी डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सही भोजन बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. बच्चों के लिए अत्यधिक पौष्टिक खाने का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है. नीचे जानिए बच्चों को क्या खिलाएं, जिनसे उनका दिमाग तेज चले....

बच्चों का दिमाग तेज करती हैं ये चीजें (These food sharpens the mind of children)

1. दिमाग बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हरी और रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. आप बच्चों की डाइट में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक शामिल कर सकते हैं.

2. दिमाग बढ़ाने के लिए ओट्स/ओटमील का सेवन 

ओट्स/ओटमील - डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ओट्स मस्तिष्क की ऊर्जा के लिए अच्छा स्रोत है. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों को संतुष्ट रखता है और जंक फूड खाने से रोकता है. ये विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और जिंक में भी उच्च है, जो बच्चों के दिमाग को बेहतरीन तरीके से काम करने में मदद करता है. 

3. दिमाग तेज करने के लिए अंडे का सेवन
अंडा भी बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद है. क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इनमें चोलिन होता है, जो स्मृति विकास में मदद करता है.

4. दिमाग बढ़ाने के लिए ऑयली फिश का सेवन
ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है. ये मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका के निर्माण के लिए आवश्यक है. आप डाइट में सैल्मन, मैकेरल, टूना, ट्राउट, सार्डिन और हेरिंग जैसी फिश शामिल कर सकते हैं.

5. दिमाग बढ़ाने के लिए दूध और पनीर का सेवन
दिमाग की सेहत के लिए दूध, दही और पनीर फायदेमंद हैं. इनमें प्रोटीन और बी विटामिन की मात्रा अधिक होती है, जो मस्तिष्क के ऊतकों, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास के लिए आवश्यक हैं. ये सभी मस्तिष्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ये भी पढ़ें: Hot Water Advantages:गर्म पानी में मिलाकर इन चीजों का करें सेवन, पाचन रहेगा ठीक, मिलेंगे यह कमाल के फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news