Lemon for face: स्किन को ये 5 फायदे देता है नींबू, लेकिन इन साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहना
Advertisement

Lemon for face: स्किन को ये 5 फायदे देता है नींबू, लेकिन इन साइड इफेक्ट्स से भी बचकर रहना

नींबू का उपयोग त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन पहले इसके फायदे और नुकसानों के बारे में पूरी जानकारी ले लें.

सांकेतिक तस्वीर

चेहरे को स्वस्थ व बेदाग बनाने के लिए कई घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि इन चीजों में मौजूद पोषण त्वचा में पहुंचकर फायदा देता है. सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले घरेलू उपायों में नींबू का नाम भी आता है. जो कई बेहतरीन फायदे पहुंचाने के लिए जाना जाता है. इस आर्टिकल में हमने नींबू के सभी फायदों और आशंकित नुकसानों के बारे में जानने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें: Banana Peel: केले का छिलका है ग्लोइंग स्किन का राज, इस तरीके से करें इस्तेमाल

त्वचा पर नींबू इस्तेमाल करने के फायदे
जैसा कि आप जानते हैं कि नींबू एक सिट्रस फ्रूट है, जिसमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा मौजूद है. हेल्थलाइन के मुताबिक, इससे निम्नलिखित फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं. जैसे

  1. अपने एसिडिक लेवल के कारण नींबू त्वचा पर मुंहासों का कारण बनने वाली इंफ्लामेशन और प्राकृतिक तेल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद AHA डेड स्किन सेल्स को तोड़ने का कार्य करता है, जो कि ब्लैकहेड्स का कारण बनती हैं.
  2. नींबू में इंफ्लामेटरी एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण होते हैं. इस बैक्टीरिया का नाम Propionibacterium है. इसके साथ ही, नींबू के एंटी-फंगल गुण कैंडीडा रैशेज से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं.
  3. नींबू का इस्तेमाल करके त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का किया जा सकता है. इसके साथ ही त्वचा को निखारा जा सकता है और फेशियल हेयर्स को भी हल्का कर सकते हैं.
  4. कई बार नींबू का इस्तेमाल डैंड्रफ और सोरायसिस से राहत दिलाने में भी मददगार देखा गया है. जिसके लिए इसमें मौजूद AHA काम करता है, जो कि डेड स्किन सेल्स को साफ करता है.
  5. नींबू में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है. कोलेजन एक प्रोटीन होता है, जो उम्र बढ़ने के साथ कम होता रहता है और त्वचा को ढीली बनाता है.

ये भी पढ़ें: Multani Mitti: मुंहासे और झुर्रियां खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये चीज

नींबू के कुछ आशंकित नुकसान

  • त्वचा पर खुजली हो सकती है.
  • नींबू के इस्तेमाल के बाद सूरज की हानिकारक किरणों का खतरा बढ़ जाता है.
  • ल्यूकोडर्मा (विटिलिगो)
  • सनबर्न

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news