Benefits Of Taro: इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है अरबी की सब्जी, दूर होंगी ये समस्याएं, जानिए 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement

Benefits Of Taro: इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है अरबी की सब्जी, दूर होंगी ये समस्याएं, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Taro: इस खबर में हम आपके लिए अरबी के फायदे लेकर आए हैं.  अपनी डाइट में अरबी को शामिल करने से आपको हल्थ को बेहतर बनाने और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद मिल सकती है. 

Benefits Of Taro

Benefits Of Taro: आज हम आपके लिए अरबी के फायदे लेकर आए हैं. ये सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. बात चाहे इम्युनिटी बढ़ाने की हो या फिर आंखों को सेहतमंद रखने की, अरबी हर मामले में फिट बैठती है. खुरदरी और मिट्टी की सतह वाली इस सब्जी का टेस्ट बहुत सादा होता है, लेकिन इसे खाने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं. अरबी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, ये सभी पोषक तत्व हेल्दी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. 

आंखों का खास ख्याल रखती है अरबी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अरबी कई पोषक तत्वों से भरपूर है. अरबी में बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी आंखों को स्ट्रांग करने और आंखों की हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व मैक्यूलर डिजनरेशन( रेटिना को नुकसान) और मोतियाबिंद होने से रोकते हैं.

अरबी की सब्जी खाने के फायदे- benefits of eating arbi vegetable

1. ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए
अरबी में पाया जाने वाला सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम  ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. इसके सेवन से तनाव दूर करने में मदद मिलती है.

2. कैंसर से बचाव के लिए
अरबी की सब्जी कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में फायदेमंद है. अरबी में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं.

3. शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद अरबी
अरबी शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद है. अरबी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. अरबी खाने से इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का संतुलन बना रहता है.

4. वजन कम करने में सहायक
वजन कंट्रोल करने में भी अरबी फायदेमंद साबित होती है. इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

5. पाचन क्रिया को बेहतर रखने में
अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है. अगर आप गैस, कब्ज या अपच जैसी बीमारी से परेशान हैं तो ये अरबी का सेवन करें.

Weight Loss Yoga: वेट लॉस के लिए कंट्रोल करें भूख, जानें भूख कम करने वाले योगासन

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news