Bengaluru Floods: बेंगलुरु में बाढ़ जैसे हालात, फैल सकती हैं ये बीमारियां; बरतें सावधानियां
Advertisement
trendingNow11340223

Bengaluru Floods: बेंगलुरु में बाढ़ जैसे हालात, फैल सकती हैं ये बीमारियां; बरतें सावधानियां

Bengaluru Floods: बेंगलुरु में पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. हर तरफ पानी ही पानी है. बेंगलुरु में इस वक्त बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. ऐसे में यहां कई बीमारियां फैल सकती हैं. बेंगलुरु के लोगों को सतर्क रहना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Bengaluru Floods: बेंगलुरु में पिछले 2-3 दिन से हो रही  मूसलाधार बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. सड़कों से लेकर घर और दफ्तर तक सभी जगह पानी भर गया है. बेंगलुरु में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. लोगों का घरों से ऑफिस जाना मुश्किल हो गया है. इसकी वजह से कई आईटी कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है. बताया जा रहा है कि बेंगलुरु में इस मूसलाधार बारिश ने बीते 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, यहां अभी और बारिश के आसार हैं. ऐसे में लोगों को सतर्क रहना चाहिए. बेंगलुरु बाढ़ की स्थिति के कारण पूरे शहर में कई बीमारियां फैल सकती हैं.

डेंगू
बारिश के मौसम में डेंगू एक आम बीमारी है. बेंगलुरु में भारी बारिश के बाद डेंगू तेजी से फैल सकता है. इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, कमजोरी और प्लेटलेट्स की कमी जैसे लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं. डेंगू मादा मच्छर के काटने से होता है और यह पानी में पनपता है. इसलिए अपने आसपास सफाई रखें और मच्छर से बचने के उपाय फॉलो करें.

मलेरिया
मलेरिया भी बारिश के मौसम की आम बीमारी है. बारिश के बाद कई जगह पानी जमा हो जाता है, जहां मच्छरों का प्रजनन हो सकता है. मलेरिया भी मच्छर के काटने से होता है. ऐसे में आप बारिश के बाद मलेरिया से परेशान हो सकते हैं. इससे बचने के लिए, मच्छरों से दूर रहे और अच्छी डाइट लें ताकि आपकी इम्यूनिटी अच्छी रहे.

कॉलरा
बेंगलुरु में जैसे अभी हालात हैं, उसमें कॉलरा (हैजा) फैल सकता है. यह बीमारी दूषित खाने और पानी के सेवन से होती है. कई बार यह बीमारी आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है. इसलिए अच्छा और स्वच्छ खाना खाएं और अगर इसके लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

वायरल इंफेक्शन
बारिश में वायरल इंफेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा रहता है. बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि यहां वायरल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है. वायरल इंफेक्शन के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करें.

स्किन इंफेक्शन
बारिश में हवा में नमी रहती है, जिसकी वजह से फंगस और बैक्टीरिया इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में कई तरह की स्किन एलर्जी हो सकती है. जिन लोगों की स्किन इंफेक्शन प्रोन है, उन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news