Body Parts में जमने लगे खून के थक्के तो घबराएं नहीं! तुरंत रिलीफ देंगे ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11719314

Body Parts में जमने लगे खून के थक्के तो घबराएं नहीं! तुरंत रिलीफ देंगे ये घरेलू उपाय

Cure For Blood Clotting: अक्सर चोट लगने पर प्रभावित हिस्से से खून निकलने लगता है. लेकिन अगर चोट अंदरूनी हो, तो उस हिस्से में अंदर ही अंदर खून जमने लगता है. इसे ब्लड क्लॉटिंग की समस्या कहते हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइये जानें... 

 

Body Parts में जमने लगे खून के थक्के तो घबराएं नहीं! तुरंत रिलीफ देंगे ये घरेलू उपाय

How To Stop Blood Clotting: किसी भी प्रकार में इंजरी में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है. इसके जरिए शरीर में ब्लड रुकता है और घाव तेजी से भरने में मदद मिलती है. हालांकि ये एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया है. अगर आप लंबे समय तक बैठे हैं, या फिर शरीर के किसी हिस्से में चोट लग जाती है, तो भी ब्लड क्लॉटिंग की दिक्कत होने लगती है. सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन न होने से भी ब्लड क्लॉटिंग होती है.

अक्सर खून जमने की समस्या को हम इग्नोर करने लगते है. लेकिन ऐसा करने से शरीर को खतरा हो सकता है यानी गंभीर बीमारी को बुलावा देना. दरअसल, ब्लड क्लॉटिंग की ये समस्या नसों में खून जमने की वजह से होती है. इसलिए आज हम आपको खून जमने से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे...

शरीर में खून जमने को ऐसे रोकें, अपनाएं ये घरेलू तरीके-

1. लहसुन
लहसुन में ब्लड क्लॉटिंग को दूर करने वाले गुण होते हैं. इस उपाय से आप शरीर में खून को जमने से रोक सकते हैं. इसके लिए लहसुन की कलियों को छील लें और पीसकर एक कप पानी में डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें. फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसे एक कप में निकालकर पी लें. लहसुन में एलिसिन और एजोईन तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकते हैं. 

2. हल्दी वाला दूध
अगर आपको खून जमने की समस्या हो रही है, तो हल्दी वाला दूध एक कारगर उपाय हो सकता है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई परेशानियों और बिमारियों से दूर रखते हैं. हल्दी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो स्किन और ब्लड को पतला करते हैं. इसे पीने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news