Constipation Remedy: आज ही करें कब्ज का इलाज, टॉयलेट में साथ लेकर जाएं Straw और मारें फूंक
Advertisement
trendingNow11136860

Constipation Remedy: आज ही करें कब्ज का इलाज, टॉयलेट में साथ लेकर जाएं Straw और मारें फूंक

Constipation Home Remedy: कब्ज आपको काफी परेशान कर सकती है और बवासीर व फिशर जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है. आइए कब्ज से राहत पाने का यह बेहतरीन तरीका जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

कब्ज एक आम दिक्कत है, जो बवासीर, फिशर जैसी गंभीर समस्याओं का भी कारण बन सकती है. कब्ज का इलाज करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, मगर कुछ फायदा नहीं होता. लेकिन एक हेल्थ एक्सपर्ट ने कब्ज से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन तरीका बताया है. कब्ज का इलाज करने के लिए डॉ. कैली पीटरसन ने अपने साथ टॉयलेट में स्ट्रॉ लेकर जाने की सलाह दी है. आइए जानते हैं कि टॉयलेट में स्ट्रॉ ले जाने से कॉन्स्टिपेशन ट्रीटमेंट (Constipation Treatment) कैसे किया जा सकता है.

Constipation Home Remedies: टॉयलेट में स्ट्रॉ से फूंक मारने पर होगा कब्ज का इलाज
डॉ. कैली पीटरसन ने सोशल मीडिया पर कब्ज के इलाज के लिए टॉयलेट में स्ट्रॉ ले जाने का आइडिया बताया. उन्होंने कहा कि आप पॉटी करते हुए स्ट्रॉ से धीरे-धीरे मुंह से फूंक मारें. आपको इस दौरान पेट यानी डायाफ्राम से सांस लेनी और छोड़नी है. हालांकि, इससे पहले आपको कमर, पेट, हाथ या घुटनों के बल बैठकर सांस छोड़ने की प्रक्रिया का अभ्यास करना है.

स्ट्रॉ से फूंक मारने पर कैसे दूर होगी कब्ज?
डॉ. कैली पीटरसन के मुताबिक, मल त्यागने में पेट की मसल्स और पेल्विक फ्लोर मसल्स की भूमिका मुख्य होती है. जब आप ये डायाफ्रामेटिक ब्रीदिंग करते हैं, तो आपकी ये दोनों मसल्स मजबूत होने लगती हैं और रेक्टम पूरी तरह जल्दी खाली हो जाता है. आइए, अब कब्ज होने के कारण जानते हैं.

Constipation Causes: किन कारणों से होती है कब्ज?

  1. कम मात्रा में फाइबर का सेवन करना
  2. पर्याप्त पानी ना पीना
  3. एक्सरसाइज ना करना
  4. दैनिक दिनचर्या में बदलाव आना
  5. दूध या चीज़ का अधिक मात्रा में सेवन करना
  6. तनाव लेना
  7. कुछ दवाओं का सेवन करना, आदि

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news