हर नुक्कड़-चौराहे पर बिकता है यह फल, गर्मी में रेगुलर खाने से बॉडी को मिलती है गजब की एनर्जी
Advertisement
trendingNow1521182

हर नुक्कड़-चौराहे पर बिकता है यह फल, गर्मी में रेगुलर खाने से बॉडी को मिलती है गजब की एनर्जी

अनानास में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे स्किन हेल्दी होती है और चेहरे में होने वाले पिंपल्स से छुटकारा मिलता है.

अनानास में मौजूद कैल्शियम और मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. बता दें अनानास में भरपूर मात्रा में मैंगनीज होता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः कई बच्चे होंगे जो इस फल को देखकर मुंह बनाते होंगे और जब भी उन्हें यह खाने के लिए दिया जाता होगा, वह दूर भाग जाते होंगे, या फिर कोई बहाना बनाकर इसे न खाने के तरीके निकालते रहते होंगे. लेकिन जब यही बच्चे बड़े हो जाते हैं, तब उन्हें समझ आता है कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है और इसे हमेशा से इग्नोर करते रहने का उन्हें कितना नुकसान हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि वह कौन सा फल है, जिसे खाने के इतने फायदे हैं, तो हम आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं अनानास की. अनानास सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है. खासकर गर्मियों में. गर्मियों के दिनों में अनानास जरूर खाना चाहिए, साथ ही अनानास का जूस पीना भी फायदेमंद माना गया हैं. आइये जानते हैं अनानास खाने के बेहतरीन लाभ के बारे में.

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा
अनानास में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे स्किन हेल्दी होती है और चेहरे में होने वाले पिंपल्स से छुटकारा मिलता है. अनानास को खाने से स्किन लम्बी उम्र तक जवान बनी रहती है. इसमें मौजूद ब्रोमेलैन और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री एंजाइम, विटामिन सी की क्षमता को बढ़ा देते हैं, जिससे चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसे दूर हो जाते हैं.

पेट की प्रॉब्लम खत्म करे
अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन एंजाइम होता पाचन क्रिया को सही बनाये रखता हैं. वहीं इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है, जो डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखते है.

सूजन दूर करे
अनानास के एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण चोट लगने से होने वाली सूजन और आर्थराइटिस की सूजन को कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बेहद उपयोगी होते हैं. इसके सेवन से न सिर्फ सूजन कम होती है, बल्कि दर्द में भी आराम मिलता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद
अनानास में मौजूद कैल्शियम और मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. बता दें अनानास में भरपूर मात्रा में मैंगनीज होता है. सिर्फ एक कप अनानस के रस में 73% मैंगनीज होता हैं, जो एक दिन की जरूरत के हिसाब से काफी होता है.

सर्दी-खांसी से मिलेगी राहद
अनानास विटामिन सी और Bromelain का भी बेहद अच्छा स्त्रोत है. विटामिन सी और Bromelain से इन्फेक्शन फैलाने वाले वायरस से लड़ने में मदद मिलती है. दवा के साथ-साथ इसे खाने से सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

दांतों के लिए है फायदेमंद
मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखने में पाइनेपल बहुत कारगर है. इससे दांत मजबूत बनते हैं और यह गठिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है. पाइनेपल को मसूड़ों में सूजन कम करने के लिए बहुत कारगर समझा जाता है.

 

Trending news