क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब
Advertisement
trendingNow12316771

क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब

Breast Cancer Treatment In Hindi: ब्रेस्ट ट्यूमर का इलाज कैंसर के स्टेज और मरीज की जनरल कंडीशन के आधार पर किया जाता है. लेकिन क्या ब्रेस्ट को हटाना इस कैंसर को ठीक करने के लिए जरूरी है? ऐसे कुछ चिंताजनक सवालों के जवाब को आप यहां लेख में जान सकते हैं.

 

क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का एक आम कारण बनता जा रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के 2022 के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में ब्रेस्ट कैंसर से 6,70,000 मौत के मामले सामने आए हैं. जन्म से महिला होना इस बीमारी का एक अहम रिस्क फैक्टर है.

हाल ही में एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 3 से ग्रसित पायी गयी हैं. इससे पहले भी कई सेलिब्रिटी इस जानलेवा बीमारी के चपेट में आ चुकी हैं. एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ने 2019 में अपने ब्रेस्ट रिमूवर सर्जरी की फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर की थी. यह भावनात्मक रूप से किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में क्या ब्रेस्ट कैंसर में स्तन हटाना जरूरी है? जैसे कई सवाल दिमाग में उठना नेचुरल है. इनके जवाब इस लेख में डॉ. अरुण कुमार गोयल, अध्यक्ष, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंड्रोमेडा कैंसर अस्पताल, सोनीपत से आप जान सकते हैं. 

सवाल: क्या स्तन कैंसर में स्तन को निकालना आवश्यक है?

जवाब: ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी जरूरी होती है, लेकिन स्तन को निकालना आवश्यक नहीं है. हमारे पास कई अलग-अलग सर्जिकल विकल्प हैं. लगभग 70% रोगियों को पार्शियल सर्जरी या ब्रेस्ट कंजर्वेशन से ठीक किया जा सकता है. ऐसे मरीज जिन्हें मास्टेक्टॉमी की जरूरत होती है, उनके लिए ब्रेस्ट रि-कंस्ट्रक्शन का विकल्प मौजूद होता है.

सवाल: ब्रेस्ट कैंसर के किस स्टेज में हटाना पड़ता है ब्रेस्ट

जवाब:  0 नामक एक स्टेज होता है जिसमें ब्रेस्ट कैंसर नॉन-इनवेसिव हो जाता है. यहां सर्जरी की आवश्यकता होती है. स्टेज IV या मेटास्टैटिक कैंसर के रोगियों को आमतौर पर सर्जरी की पेशकश नहीं की जाती है. 
हालांकि, जब हम स्तन कैंसर की सर्जरी के बारे में बात करते हैं, तो अब कई विकल्प उपलब्ध हैं।
ब्रेस्ट रिमूविंग यह स्तन कैंसर के लिए सबसे पहली और सबसे आम सर्जरी है, जिसमें निप्पल और एरोला के साथ पूरे स्तन को निकालना शामिल होता है. आजकल, इसका उपयोग केवल 30 से 50% मामलों में किया जाता है.

ब्रेस्ट कंजर्वेशन सर्जरी (बी. सी. एस.):  इसमें सर्जरी करके ब्रेस्ट के केवल एक हिस्से को निकाला जाता है. यह सर्जरी आमतौर पर स्टेज 1 और स्टेज 2 ब्रेस्ट कैंसर में किया जाता है  हालांकि, स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर के मरीज भी यह सर्जरी करवा सकते हैं. यदि उन्हें नियो एडजुवेंट कीमोथेरेपी दी जा रही है, और सर्जरी से पहले ट्यूमर का आकार और विस्तार कम हो गया है. 

ऑनकोप्लास्टिक ब्रेस्ट कंजर्वेशन सर्जरी (ओ. पी. बी. सी. एस.): यह ब्रेस्ट कंजर्वेशन का एडवांस वर्जन है. इसमें कॉस्मेटिक और ब्यूटी में सुधार के लिए प्लास्टिक सर्जरी स्किल के साथ ट्यूमर को हटाया जाता है. इसके रिजल्ट बहुत अच्छे होते हैं. 

स्किन/निप्पल स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी: कुछ मामलों में, कैंसर की सीमा के कारण या कुल मास्टेक्टॉमी को कम करने के जोखिम के कारण पूरे ब्रेस्ट को हटाने की जरूरत होती है. ऐसे में स्पेयरिंग मास्टेक्टॉमी की मदद से ब्रेस्ट की स्किन और निप्पल एरियोला को बचाया जा सकता है, और ब्रेस्ट को एक बार फिर बनाया जा सकता है. 

सवाल: क्या स्तन को हटाने के बाद स्तन कैंसर ठीक हो जाता है?

उत्तर: ब्रेस्ट कैंसर लाइलाज बीमारी नहीं है. लगभग 90%-95% ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं यदि निदान जल्दी कर लिया जाए.  हालांकि, सर्जरी इसके इलाज का एक हिस्सा है. इसके अलावा इस कैंसर को ठीक करने के लिए कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्मोनल थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी जैसे विकल्प भी जरूरी होते हैं. 

सवाल: यदि ब्रेस्ट कैंसर को हटाया नहीं जाता है तो क्या होगा?

जवाब: यदि इसका मतलब है कि कोई सर्जरी नहीं की जाती है, तो उपचार अधूरा और गैर-उपचारात्मक है. हालांकि, अगर पूरे स्तन को हटाए बिना कैंसर को हटा दिया जाता है, तो ठीक होने की दर अच्छी होती है बशर्ते रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी और आवश्यकतानुसार अन्य दवा चिकित्सा सहित पूरा उपचार किया जाए.

इसे भी पढ़ें- Breast Cancer ट्यूमर को ट्रैक करने के लिए बनाया जा रहा अनोखा डिवाइस, ब्रा में आसानी से हो जाएगा फिट

 

Trending news