Cancer In Men: पुरुषों में काफी आम हो गया है टेस्टिकुलर कैंसर! डॉक्टर ने चेताया- इन लक्षणों को इग्नोर करना मौत को दावत देने जैसा
Advertisement
trendingNow12447866

Cancer In Men: पुरुषों में काफी आम हो गया है टेस्टिकुलर कैंसर! डॉक्टर ने चेताया- इन लक्षणों को इग्नोर करना मौत को दावत देने जैसा

डॉक्टरों का कहना है कि यदि टेस्टिकुलर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज किया जाता है, तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. खासकर 15 से 35 वर्ष के युवा पुरुषों में यह कैंसर ज्यादा देखने को मिल रहा है.

Cancer In Men: पुरुषों में काफी आम हो गया है टेस्टिकुलर कैंसर! डॉक्टर ने चेताया- इन लक्षणों को इग्नोर करना मौत को दावत देने जैसा

टेस्टिकुलर कैंसर को अंडकोष का कैंसर भी कहा जाता है, जो पुरुषों में तेजी से फैल रहा है और विशेषज्ञों ने इसे लेकर गंभीर चेतावनी दी है. डॉक्टरों का कहना है कि यदि इस कैंसर के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज किया जाता है, तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. खासकर 15 से 35 वर्ष के युवा पुरुषों में यह कैंसर ज्यादा देखने को मिल रहा है.

टेस्टिकुलर कैंसर अंडकोष में होने वाला कैंसर है, जो पुरुषों की फर्टिलिटी का अहम हिस्सा होता है. अंडकोष के अंदर असामान्य रूप से सेल्स का बढ़ना और ट्यूमर का निर्माण टेस्टिकुलर कैंसर की निशानी होती है. हालांकि, यह कैंसर अन्य कैंसर की तुलना में कम होता है, लेकिन इसकी पहचान और इलाज में देरी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है.

डॉक्टरों ने चेताया- इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
डॉक्टरों के अनुसार, टेस्टिकुलर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को इग्नोर करना मौत को दावत देने जैसा है. अगर निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:
* अंडकोष में गांठ: अंडकोष में किसी भी प्रकार की गांठ या सूजन महसूस होना टेस्टिकुलर कैंसर का सबसे आम लक्षण है.
* अंडकोष में भारीपन: अंडकोष में भारीपन महसूस करना या अचानक से वजन कम होना.
* निचले पेट या कमर में दर्द: कमर या पेट के निचले हिस्से में लगातार दर्द रहना भी इसके लक्षण हो सकते हैं.
* स्तनों में सूजन या दर्द: कभी-कभी टेस्टिकुलर कैंसर की वजह से पुरुषों के स्तनों में सूजन या दर्द हो सकता है.

इलाज में देरी हो सकती है खतरनाक
डॉक्टरों का कहना है कि समय पर टेस्टिकुलर कैंसर की पहचान कर ली जाए तो इसका इलाज संभव है. कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी जैसे इलाज उपलब्ध हैं, लेकिन देरी करने पर कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है, जिससे स्थिति गंभीर हो जाती है.

नियमित चेकअप है जरूरी
विशेषज्ञों के अनुसार, पुरुषों को नियमित रूप से अपने शरीर की जांच करनी चाहिए और अगर किसी प्रकार की असामान्यता महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. जागरूकता और समय पर इलाज से टेस्टिकुलर कैंसर को मात दी जा सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news