Cancer prevention habits: कैंसर से बचाती हैं ये 5 हेल्दी आदतें, तंबाकू-स्मोकिंग से दूरी बनाने के अलावा ये काम भी है जरूरी
Advertisement

Cancer prevention habits: कैंसर से बचाती हैं ये 5 हेल्दी आदतें, तंबाकू-स्मोकिंग से दूरी बनाने के अलावा ये काम भी है जरूरी

Cancer prevention habits:  कैंसर एक बड़ी बीमारी है, जिसका समय पर इलाज जरूरी है. इस खबर में हम उन आदतों के बारे में जानेंगे जो कैंसर से आपको बचाती हैं.

Cancer prevention habits

Cancer prevention habits: हेल्थ एक्सपर्ट्स कैंसर को एक घातक बीमारी मानते हैं. इस बीमारी की पहचान और इलाज सही समय पर किया जाना (Importance of early detection of cancer) जरूरी है. इस बीमारी से दूर रहने के लिए आप को कुछ हेल्दी आदतों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करना बेहद जरूरी है.  

कैंसर से बचाने वाली आदतें (cancer prevention habits)

1. तंबाकू-स्मोकिंग से दूरी बनाएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तंबाकू कैंसर के खतरे को बढ़ाता है. स्मोकिंग की वजह से फेफड़े, मुंह, गले, पैंक्रियाज, ब्लैडर, गर्भाशय ग्रीवा और कीडनी का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है. मुंह और पैंक्रियाज का कैंसर सबसे ज्यादा तंबाकू की वजह से ही होता है. यही वजह है कि आप खुद को सिगरेट-तंबाकू से दूर रखें.

2. हेल्दी डाइट जरूर फॉलो करें
डाइट एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हाई कैलोरी वाले फूड,रिफाइंड शुगर और अनहेल्दी फैट लेने से बचें. इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट कम खाएं और अल्कोहल की मात्रा बहुत सीमित रखें. इसके साथ ही वजन संतुलित रखें. कैंसर के खतरे को कम करना है तो अपनी डाइट में खूब सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें.

3. एक्टिव रहना बेहद जरूरी
जिनका वजन कंट्रोल रहता है  उन्हें प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन और किडनी जैसे कैंसर होने का खतरा कम होता है. इसलिए अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो डेली रूटीन में एक्सरसाइज और एक्टिव रहें. एक्सपर्ट्स के अनुसार सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए. 

4. इन आदतों से रहें दूर
कैंसर से बचाव के लिए खुद को कुछ खतरनाक आदतों से दूर रखना जरूरी है. इसके लिए आप असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें. बहुत अधिक लोगों से फिजिकल इंटीमेसी ना रखें, वरना इससे सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि HIV के मरीजों में गुदा, लिवर और लंग कैंसर ज्यादा होता है.

5. सूरज की तेज रोशनी से बचना जरूरी
स्किन कैंसर सबसे आम कैंसरों में से एक है. इससे बचने के लिए दोपहर की तेज धूप में ना जाएं. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक की धूप से बचने की कोशिश करें. अगर बाहर जाना जरूरी है तो भी जितना हो सके छाया में रहें. सनग्लासेज और हैट लगाकर निकलें.

चेकअप नियमित रूप से कराएं
कैंसर के लक्षणों की पहचान जितनी जल्दी हो जाए उतनी जल्दी इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है. इसके लिए समय-समय पर अपना मेडिकल चेकअप और कैंसर की स्क्रीनिंग कराते रहें. 

HEALTH TIPS: रात में सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, शरीर को सकते हैं बड़े नुकसान

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news